Dhankhar ने कम्बोडिया के प्रधानमंत्री से मिलकर द्बिपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2022 11:39:45 AM
Dhankhar met the Prime Minister of Cambodia to discuss bilateral relations

नोम पेन्ह : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन से शनिवार को मुलाकत करके मानव संसाधन, बारूदी सुरंगों को हटाने और विकास परियोजनाओं सहित अन्य क्षेत्रों में द्बिपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने पर चर्चा की। आसियान-भारत सम्मेलन से इतर दोनों देशों ने संस्कृति, वन्यजीव और स्वास्थ्य के क्षेत्र में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए धनखड़ ने कहा कि उन्होंने आसियान सम्मेलन के सफल अध्यक्षता के लिए कम्बोडिया के प्रधानमंत्री को बधाई दी।
दोनों देशों के बीच जिन चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए हैं उनमें स्वास्थ्य एवं औषधि के क्षेत्र में सहयोग, जैवविविधता संरक्षण और सतत वन्यजीव प्रबंधन शामिल है। इसके तहत कम्बोडिया में फिर से बाघों को बसाने की परियोजना भी शामिल है।

आईआईटी जोधपुर और कम्बोडिया के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बीच अनुसंधान, विकास और सांस्कृतिक विरासत के डिजिटल दस्तावेजीकरण में तकनीक के उपयोग के क्षेत्र में समझौता हुआ। कम्बोडिया के सिएम रीप स्थित वाट राजा बो पैगोड की पेंटिग के संरक्षण और देखभाल (जिसमे उनकी मरम्मत भी शामिल है) के लिए वित्तपोषण संबंधी समझौता भी हुआ। इस साल आसियान-भारत संबंधों के 30 साल पूरे हो गए हैं और 2022 को आसियान-भारत मित्रता वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.