तेज बारिश के मद्देनजर जिला प्रशासन मुस्तैद रहें : Chief Minister Yogi

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 11:30:55 AM
District administration should be prepared in view of heavy rains: Chief Minister Yogi

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दो दिनों से लखनऊ सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर सभी जिला प्रशासन से मुस्तैद रहने और किसी भी तरह की आपदा से निपटने की मुकम्मल तैयारी करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी निर्देश में सभी जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि लखनऊ सहित अन्य जिलों में मकान और दीवर ढहने की घटनाओं के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी जिला प्रशासन को बारिश जनित आपदाओं से निपटने के लिये सतर्क रहने को कहा है। मुख्यमंत्री के निर्देश में जिला प्रशासन को जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करने को कहा गया है। इसके अलावा जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा हो अथवा पशु हानि हुई हो, उन्हें तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि कतिपय जनपदों में बारिश से फसलों को भी नुकèसान पहुंच सकता है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन को फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण भी करने के निर्देश दिये हैं।

योगी ने तेज बारिश के ­ष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.