Dr Tedros Ghebreyesus : पारंपरिक चिकित्सा में नवाचार का समर्थन करने के लिए सरकारी सहायता, निवेश की आवश्यकता

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 01:28:03 PM
Dr Tedros Ghebreyesus :  Government support, investment needed to support innovation in traditional medicine:

गांधीनगर |  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकारी समर्थन के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक निवेश भी काफी महत्वपूर्ण है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने यहां गुजरात के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में यह बात कही।

उन्होंने कहा, ''सामान्य और विशेष रूप से पारंपरिक चिकित्सा में दवा के लिए नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने के लिए सरकारी प्रतिबद्धता के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक निवेश भी जरूरी है।’’ डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस ने नवोन्मेषकों, उद्योग जगत और सरकार से पारंपरिक चिकित्सा को एक स्थायी,

पर्यावरण के प्रति संवेदनशील और न्यायसंगत तरीके से विकसित करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पारंपरिक दवाओं को बाजारों में लाते समय हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन समुदायों ने इसका पोषण किया है और इस ज्ञान को आगे बढ़ाया है, वे भी इसके विकास से लाभान्वित हों। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.