पृथ्वी दिवस धरती मां के प्रति कृतज्ञता जताने का अवसर : Prime Minister Narendra Modi

Samachar Jagat | Friday, 22 Apr 2022 12:38:58 PM
Earth Day an occasion to show gratitude to Mother Earth : Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पृथ्वी दिवस ''धरती माता’’ के प्रति कृतज्ञता जताने के साथ ही हमारे ग्रह की देखभाल के लिए प्रतिबद्धता दोहराने का अवसर है। पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन 'पृथ्वी दिवस’ यानि' अर्थ डे’ मनाने की शुरुआत की गई थी।

वर्ष 1970 में शुरू की गई इस परंपरा को दुनिया ने खुले दिल से अपनाया और आज लगभग पूरी दुनिया में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के मौके पर धरा की धानी चूनर को बनाए रखने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ''पृथ्वी दिवस धरती माता को उसकी दया के लिए ,उसके प्रति कृतज्ञता जताने और हमारे ग्रह की देखभाल के लिए प्रतिबद्धता दोहराने का अवसर है।’’

 

 

इस ट्वीट के साथ प्रधानमंत्री ने एक वीडियो भी साझा किया। इसमें पर्यावरण को संरक्षित करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता के बारे में उनके पूर्व के भाषणों के अंश शामिल हैं। इस वीडियो में उन्होंने कहा है कि पर्यावरण का संरक्षण हर पीढ़ी की जिम्मेदारी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.