Rajasthan की राजधानी सहित कई जिलों में महसूस किए भूकंप के झटके

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 09:15:36 AM
Earthquake tremors felt in many districts including the capital of Rajasthan

राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार रात करीब 10 बजकर 18 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए और इसके झटके सीकर और फतेहपुर में भी महसूस किए गए। भूकंप के झटके करीब 5-8 सेकेंड तक महसूस किए गए। दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सहित कई राज्यों और राजस्थान के शेखावाटी जिले में सीकर ,झुंझुनू सहित कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में मंगलवार रात 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के क्षेत्रों में तेज झटके महसूस किए गए। रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर उत्तरी भारत में आए भूकंप के कारण निवासी डर के मारे घरों से भाग गए। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। उस समय किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं थी। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया।

ये झटके राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में भी दर्ज किए गए हैं और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की अधिकतम तीव्रता की अभी पुष्टि नहीं हुई है। दूसरी ओर 7.0 या उससे अधिक की रिक्टर परिमाण का भूकंप सामान्य से अधिक खतरनाक माना जाता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.