उच्च शिक्षा में गुणवत्ता में सुधार के प्रयास

Samachar Jagat | Thursday, 06 Feb 2020 04:06:37 PM
Efforts to improve quality in higher education

नई दिल्ली। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को राज्य सभा में कहा कि सरकार उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के निरंतर प्रयास कर रही है जिसके लिए प्रशिक्षण और अन्य कार्यक्रम संचालित होते रहते हैं। निशंक ने राज्य सभा में प्रश्न काल के दौरान एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के मूल्यांकन के लिए सर्वेक्षण किया जाता है और जहां जरूरत होती है, वहां जरूरी निर्देश दिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि ‘अर्पित’ कार्यक्रम के तहत 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के परामर्श लागू कराये जाते हैं और आयोग के सुझाये गये कार्यक्रम भी संचालित होते हैं। उन्होंने कहा कि कालेजों और विश्वविद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पदों पर नियुक्तियों में तेजी लायी जा रही है। राज्य सरकारों पर लगातार दबाव बनाकर शिक्षकों के खाली पद भरवाये जा रहे हैं।

 उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा में सुधार के भी उपाय किये जा रहे हैं। निशंक ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता में सुधार किये जा रहे हैं। इसके लिए केन्द्रीय स्तर पर समिति बनायी गयी है और प्रति वर्ष इसकी समीक्षा की जा रही है। राज्यों में मुख्य सचिव और जिला स्तर पर समितियां बनी हुई हैं जो भोजन की गुणवत्ता और अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी करती हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.