एक स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव के लिए त्रुटि रहित मतदाता सूची पूर्वापेक्षा : Chief Electoral Officer

Samachar Jagat | Saturday, 24 Sep 2022 10:02:22 AM
Error-free electoral rolls a pre-requisite for a free, fair election: Chief Electoral Officer

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश की मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) पद्मिनी सिगला ने शुक्रवार को कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए त्रुटि रहित मतदाता सूची जरूरी है। उन्होंने कहा ,''भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मतदाता सूची में प्रविष्टियों को मान्य करने, मतदाताओं की पहचान प्रमाणित करने और यह जांचने के लिए कि क्या कोई एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार पंजीकृत है या नहीं है इसके लिए आधार को मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है। ’’

उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए एक त्रुटि मुक्त मतदाता सूची पूर्वापेक्षा थी। सीईओ ने कहा, ''एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में, हम में से प्रत्येक कम से कम यह कर सकता है कि चुनाव द्बारा शुरू की गई मतदाता सूची के शुद्धिकरण की प्रक्रिया में शामिल होना है और भारत चुनाव आयोग और आधार को से लिक करना है।’’ उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव आयोग ने 17 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को मतदाता नामांकन के लिए अग्रिम आवेदन करने का अवसर देकर एक और सुधार किया है और उन्हें नामांकन के लिए एक वर्ष की पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। सीईओ यहां के पास डॉन बॉस्को कॉलेज, जोलांग में मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) के साथ ईसीआई-अनिवायã रूप से आधार को जोड़ने और मतदाता सूची में नामांकन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.