External Affairs Minister Jaishankar आज वांग यी के साथ कर सकते है द्विपक्षीय बैठक

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jul 2021 10:56:33 AM
External Affairs Minister Jaishankar likely to hold bilateral meet with Wang Yi today

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर के अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ आज (14 जुलाई) को ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक के मौके पर द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है।

विशेष रूप से, यह बैठक जयशंकर और वांग यी के बीच दूसरी व्यक्तिगत बातचीत होगी क्योंकि पिछले साल मई की शुरुआत में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध शुरू हुआ था। पिछली बार दोनों नेताओं ने पिछले साल सितंबर में मास्को में एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान मुलाकात की थी और लद्दाख में एलएसी पर गतिरोध पर चर्चा की थी। जून 2020 में, जयशंकर ने वांग यी को एक स्पष्ट और स्पष्ट सख्त संदेश दिया था कि गालवान में जो हुआ वह "पूर्व-मध्यस्थता और नियोजित कार्रवाई थी जो परिणामी हिंसा और हताहतों के लिए सीधे जिम्मेदार थी।"


विदेश मंत्री ने 15 जून को गॉलवे घाटी में हिंसक आमना-सामना पर भारत सरकार के विरोध को कड़े शब्दों में व्यक्त करते हुए कहा था कि यह हमारे सभी समझौतों का उल्लंघन नहीं करने के लिए जमीन पर तथ्यों को बदलने के इरादे को दर्शाता है। यथा स्थिति। उनका संदेश स्वर और भाव में मजबूत था क्योंकि उन्होंने वांग यी से कहा था कि इस "अभूतपूर्व विकास का द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा।" चेतावनी की घंटी बजाते हुए भारतीय विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष से कहा, "चीनी पक्ष को अपने कार्यों का पुनर्मूल्यांकन करने और सुधारात्मक कदम उठाने के लिए समय की आवश्यकता थी।"



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.