Fact Check : कोरोना से मौत होने पर State Disaster Response Fund से 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जा रहा? जानिये PIB ने इस पर क्या कहा?

Samachar Jagat | Saturday, 29 May 2021 05:48:25 PM
Fact Check: Compensation of 4 lakh rupees from State Disaster Response Fund on death of corona? its tru or false, Know what PIB said on this?

इंटरनेट डेस्क। कोरोना संक्रमण देशभर में फैल रहा है। वहीं मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार की ओर से सहायता तो की जा रही है लेकिन क्या कोरोना से मरने वाले लोगों के परिजनों को केंद्र सरकार की ओर से 4 लाख रुपये दिये जा रहे हैं? दरअसल सोशल मीडिया पर ये संदेश तेजी से वायरल हो रहा है वहीं कई मीडिया संस्थानों ने भी इसे डिजिटल पब्लिश्ड किया है। लेकिन प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने इस खबर को फेक न्यूज करार दिया है। 

 

दावा: राज्य आपदा मोचक निधि के अंतर्गत #COVID19 के कारण मृत्यु होने पर ₹4,00,000 की सहायता देने का प्रावधान है।#PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है। राज्य आपदा मोचक निधि (#SDRF) के अंतर्गत स्वीकृत मानदंडों में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। pic.twitter.com/KEbUl936Gl — PIB Fact Check (@PIBFactCheck) May 29, 2021

पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार एसडीआरएफ से ये फंड की रकम दी जा रही है। पीआईबी ने इस दावे को झूठा बताया है। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम इस तरह के फेक न्यूज से लोगों का लगातार आगाह कर रही है।

PIB Fact Check में यह दावा फर्जी निकला है। राज्य आपदा मोचक निधि (SDRF) के स्वीकृत मानदंडों में ऐसा कोई प्रावधान मिला है  जिसके तहत कोरोना वायरस से मौत होने पर 4,00,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। 



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.