Finance Ministry ने COVID से संबंधित सेवाओं पर रियायती GST दर अधिसूचित की

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Jun 2021 03:50:02 PM
Finance Ministry notifies concessional GST rate on COVID-related services

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी की रियायती दर अधिसूचित की है जो 30 सितंबर, 2021 तक COVID राहत सामग्री पर लागू होगी।

इसके अलावा, मृतक के अंतिम संस्कार, दफनाने या दाह संस्कार के लिए बिजली की भट्टियों के निर्माण, मरम्मत या रखरखाव के काम के अनुबंधों पर 5 प्रतिशत की कम जीएसटी लागू होगी। इस सेवा की पहले कर की दर 12 प्रतिशत थी।


 
एफएम निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में और राज्य के मंत्रियों की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 12 जून को रेमेडिसविर और टोसीलिज़ुमैब जैसी COVID दवाओं के साथ-साथ मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सांद्रता और अन्य COVID आवश्यक पर कर की दर में कटौती की थी। इसके अलावा, वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने 14 जून को 18 COVID से संबंधित आपूर्ति, जैसे हैंड सैनिटाइज़र, पल्स ऑक्सीमीटर, BiPAP मशीन, परीक्षण किट, एम्बुलेंस और तापमान जांच उपकरण के लिए कम दरों को अधिसूचित किया। यह रियायती दरें 30 सितंबर, 2021 तक लागू रहेंगी।

परिषद ने अपनी 12 जून की बैठक में COVID-19 दवा टोसीलिज़ुमैब और काली कवक दवा एम्फोटेरिसिन बी पर जीएसटी को 5 प्रतिशत से घटाकर 'शून्य' करने का निर्णय लिया था। रेमडेसिविर और हेपरिन जैसे एंटीकोआगुलंट्स पर दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। परिषद ने एम्बुलेंस पर जीएसटी दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने का भी निर्णय लिया।

मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (व्यक्तिगत आयात सहित), वेंटिलेटर, बीआईपीएपी मशीन और उच्च प्रवाह नाक प्रवेशनी (एचएफएनसी) उपकरणों पर कर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.