राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग का गठन शुरुआती दौर में : हर्षवर्धन

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Feb 2020 04:49:58 PM
Formation of National Medical Commission in initial phase: Harsh Vardhan

नई दिल्ली। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा हर्षवर्धन ने राज्यसभा में मंगलवार को बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) का गठन शुरुआती दौर में है और यह प्रक्रिया अगले कुछ सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। डा. हर्षवर्धन ने प्रश्चकाल में एक पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि आयोग के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों की नियुक्ति हो गयी है। नवगठित आयोग द्वारा चिकित्सा स्नातकों को परास्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये ‘एक्जिट एक्जाम’ आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया, ‘‘एक्जिट एक्जाम देशव्यापी स्तर पर आयोजित होगा, इसमें सभी मेडिकल कालेजों के चिकित्सा स्नातक (एमबीबीएस) के अंतिम वर्ष के सभी छात्र हिस्सा ले सकेंगे। डा. हर्षवर्धन ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान भी सुझाएगा, साथ ही मेडिकल कालेजों को मान्यता देने की कार्यपद्धति भी तय करेगा।

 उन्होंने कहा कि एनएमसी के माध्यम से चिकित्सा परीक्षा प्रणाली को भी सरल बनाया गया है। छात्र समुदाय इसे पसंद कर रहा है। उल्लेखनीय है कि एनएमसी अधिनियम 2019 संसद के पिछले सत्र में पारित किया गया था। उन्होंने बताया कि इसके तहत विदेशों से चिकित्सा शिक्षा प्राप्त लोगों को भी भारत में चिकित्सा व्यवसाय (प्रेक्टिस) का लाइसेंस प्राप्त करने के लिये एक्जिट एक्जाम में उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.