National News: गांधीग्राम ट्रस्ट स्वतंत्रता दिवस पर खादी के 5,000 राष्ट्रीय ध्वज निशुल्क बांटेगा

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Aug 2022 01:03:18 PM
Gandhigram Trust will distribute 5000 Khadi national flags free of cost on Independence Day

तमिलनाडु में कम से कम पांच ग्राम पंचायतें इस स्वतंत्रता दिवस को सिवासैलम में गांधीग्राम ट्रस्ट के अव्वई आश्रम द्बारा खास तौर पर तैयार खादी के राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी। केंद्र के 'हर घर तिरंगा’ अभियान से प्रेरित गांधीग्राम आश्रम ने खादी के 5,000 तिरंगे बनाने का अभियान शुरू किया है। यह आश्रम तमिलनाडु के दक्षिण में तिरुनेलवेली जिले में स्थित है। इन झंडों को ग्राम पंचायतों को निशुल्क दिया जाएगा, ताकि ग्रामीण अपने घर की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकें।

गांधीग्राम ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी के. शिवकुमार ने कहा, ''हमने राष्ट्रीय ध्वज बनाने और उन पर अशोक चक्र छापने के लिए 10 लोगों को प्रशिक्षित किया है। वे सिवासैलम में हमारी सिलाई इकाई में पांच अन्य लोगों के साथ काम कर रहे हैं।’’उन्होंने 'पीटीआई-भाषा’ को बताया कि हर रोज करीब 500 से 600 झंडे बनाए जाते हैं और गांधीग्राम ट्रस्ट को इन झंडों को ग्राम पंचायतों को वितरित करने के लिए 12 अगस्त तक उत्पादन पूरा कर लेने की उम्मीद है।उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के आजीविका कार्यक्रम के तहत ज्यादातर महिला कामगारों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पूरे साल रोजगार मुहैया कराया जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.