सरकार आर्गेनिक खेती को बढ़ावा दे रही है: सरकार

Samachar Jagat | Friday, 20 Mar 2020 03:53:25 PM
Government is promoting organic farming: Government  New Delhi, the government is encouraging farmers by giving them

नयी दिल्ली,  सरकार देश में आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने की नीति के तहत किसानों को आर्थिक मदद देकर प्रोत्साहित कर रही है।



loading...

कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने शुक्रवार को राज्य सभा में प्रश्न काल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि दुनिया भर में आर्गेनिक खेती के माध्यम से उत्पादित खाद्य वस्तुओं की मांग बढ, रही है। इसके मद्देनजर देश में भी परम्पपरागत कृषि योजना संचालित की जा रही है। आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने की योजना के तहत किसानों को प्रति हेक्टेयर 5० हजार रुपये दिये जा रहे हैं।

एक किसान को दो हेक्टेयर तक खेती के लिए प्रोत्साहन धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। इसके अलावा आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को अन्य सुविधायें भी प्रदान की जा रही हैं।

श्री रूपाला ने अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) में प्रगतिशील किसानों को प्रतिनिधित्व दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि फसलों के संबंध में सीएसीपी की ओर से मिली आकलन रिपोर्ट और अन्य इकाइयों से मिली रिपोर्ट के आधार पर फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाता है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उत्पाद का उचित मूल्य मिले, इसके लिए मंडियों की हालत सुधारने के निरंतर प्रयास जारी हैं।

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.