सरकार 98,000 कृषि सहकारिताओं को डिजिटल बनाएगी : सचिव

Samachar Jagat | Saturday, 25 Sep 2021 01:44:10 PM
 Government will digitize 98,000 agricultural cooperatives: Secretary

न्यूज़ डेस्क | सरकार डिजिटल ऋण के लिए 98,000 प्राथमिक कृषि सहकारिताओं (पीसीए) के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

सहकारिता मंत्रालय में सचिव देवेंद्र कुमार सिह ने शनिवार को यहां पहले 'सहकारिता सम्मेलन’ या राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। आम बजट-2021 में सरकार ने सहकारिता मंत्रालय के गठन की घोषणा की थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

सिह ने कहा कि सरकार सहकारिता आंदोलन को लोकप्रिय बनाने के लिए कदम उठाएगी। सहकारी समितियों द्बारा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए गुणवत्ता वाले उत्पादों का विनिर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता सहकारिताओं में कारोबार सुगमता है। सचिव ने कहा कि सहकारी क्षेत्र के श्रमबल को पेशेवर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सिह ने सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने तथा लक्ष्यों को पाने के लिए सहकारी निकायों इफको और कृभको के योगदान की सराहना की। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में सहकारिता सम्मेलन का आयोजन इफको, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी महासंघ, अमूल, सहकार भारती, नाफ़ेड और कृभको द्बारा किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.