Governor Bhagat Singh Koshyari : भगतसिह कोश्यारी ने मराठी नववर्ष, गुड़ी पड़वा की दी शुभकामनाएं

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 12:57:51 PM
Governor Bhagat Singh Koshyari : Bhagat Singh Koshyari wishes Marathi New Year, Gudi Padwa

औरंगाबाद |  मराठी नव वर्ष और गुडी पड़वा के अवसर पर राज्यपाल भगतसिह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को महाराष्ट्र के लोगों शुभकामनाएं दी। राज्यपाल कोश्यारी ने अपने संदेश में लिखा, '' कोरोना महामारी की समाप्ति के दो साल बाद राज्य के लोग पारंपरिक उत्सव गुड़ी पड़वा और मराठी नव वर्ष को उत्साहपूर्वक मनाएंगें। यह त्यौहार और नया साल सभी लोगों के जीवन में अच्छा स्वास्थ्य, खुशी, संतुष्टि और समृद्धि लाए। मेरी तरफ से सभी को गुड़ी पुड़वा की शुभकामनाएं।’’

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा, '' नया साल सभी को आशा और आकांक्षाओं का नया अवसर प्रदान करे और हम एकता के बल पर ही वैश्विक महामारी से निजात पाने में सफल रहे हैं। हम मिलकर ही हर तरह के प्रतिबंधों से आजाद हो पाये।’’ उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने ट्वीट  किया, '' मैं गुड़ी पड़वा और मराठी नव वर्ष पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं। इस साल सभी का जीवन सुख, समृद्धि, उल्लास और खुशियों से भरा हो और मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।

इसके साथ ही महाराष्ट का गौरव, मान-सम्मान और एकता यूं ही बढती रहे।’’ महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में मराठी नव वर्ष के चैत्र माह के पहले दिन गुड़ी पड़वा का त्यौहार आज उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन को हिदू नववर्ष के रूप में मनाया जाता है। कोरेाना के लगातार घटते मामलों को देखते हुए सरकार ने इस शुभ दिन सभी तरह के प्रतिबंधों को भी खत्म कर दिया है।

गुड़ी पड़वा के दिन बांस की छड़ी के ऊपर कलश की मदद से नए कपड़े, नीम के पत्ते सहित गुड़ी पड़वा की स्थापना की जाती है और मिठाई और फूलों के साथ पूजा की जाती है जिसके बाद सभी के घर के दरवाजों पर मालाएं लगायीं जाती है। इस अवसर पर हिन्दू नववर्ष स्वागत समिति के संस्थापक अध्यक्ष एवं औरंगाबाद सांसद चंद्रकानत खैरे एवं समिति के अध्यक्ष गोपाल कुलकर्णिन की मौजूदगी में आरती होगी और ऐतिहासिक संस्थान गणेश मंदिर से दोपहर तीन बजे भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

इस शोभायात्रा में विभिन्न हिदू संगठनों के कार्यकताã शामिल होंगे और इस दौरान वह पारंपरिक पोशाक पहनकर लोगों को जागरूक करेंगे और धार्मिक लाइव शो प्रदर्शित करेंगे। राजबाजार, गुलमंडी, औरंगपुरा से होते हुए शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो खडकेश्वर मंदिर के पास समाप्त होगी। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न शहरों में शोभायात्राएं निकाली जायेंगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.