Govt ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के डेटा उल्लंघन से इंकार किया, ईमेल प्रणाली सुरक्षित

Samachar Jagat | Monday, 14 Jun 2021 01:26:01 PM
Govt rules out data breach of National Informatics Centre, says email system secure

नई दिल्ली: रविवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने कहा है कि यहां राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा बनाए गए सरकार के ईमेल सिस्टम में कोई डेटा उल्लंघन नहीं हुआ है।
 

स्पष्टीकरण एयर इंडिया, बिग बास्केट और डोमिनोज जैसे संगठनों में डेटा उल्लंघनों के प्रभाव पर रिपोर्टों की पृष्ठभूमि पर आता है, जिसमें दावा किया गया था कि इन उल्लंघनों ने हैकर्स को एनआईसी ईमेल के ईमेल खाते और पासवर्ड उजागर कर दिए हैं।


 
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एनआईसी ईमेल प्रणाली ने 90 दिनों में दो कारक प्रमाणीकरण और पासवर्ड बदलने जैसे कई सुरक्षा उपाय किए हैं।

इसने आगे कहा कि बाहरी पोर्टलों पर साइबर सुरक्षा उल्लंघन सरकारी ईमेल सेवा के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर सकता है, जब तक कि सरकारी उपयोगकर्ता अपने सरकारी ईमेल पते का उपयोग करके इन पोर्टलों पर पंजीकृत नहीं होते हैं और उसी पासवर्ड का उपयोग करते हैं जो सरकारी ईमेल खाते में उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, एनआईसी ईमेल में पासवर्ड के किसी भी परिवर्तन के लिए मोबाइल ओटीपी की आवश्यकता होती है और यदि मोबाइल ओटीपी गलत है तो पासवर्ड बदलना संभव नहीं होगा। "एनआईसी ईमेल का उपयोग करके फ़िशिंग के किसी भी प्रयास को एनआईसी द्वारा कम किया जा सकता है। एनआईसी समय-समय पर उपयोगकर्ता जागरूकता अभियान भी चलाता है और संभावित जोखिमों और सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में उपयोगकर्ताओं को अपडेट करता रहता है।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.