गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस्तीफा दिया

Samachar Jagat | Saturday, 11 Sep 2021 04:09:15 PM
Gujarat Chief Minister Vijay Rupani resigns

65 वर्षीय रूपाणी ने अगस्त 2016 में हार्दिक पटेल की अगुवाई वाले पाटीदार आंदोलन के चलते तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल के इस्तीफè के बाद यह पद पहली बार सम्भाला था। 2017 के चुनाव में भाजपा के अपेक्षाकृत लचर प्रदर्शन के बावजूद उन्हें दूसरी बार भी मुख्यमंत्री बनाया गया था।

उनके आज मोदी के शिरकत वाले पाटीदार समाज के ही एक बड़े कार्यक्रम के अचानक बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत को इस्तीफè सौपने को लेकर रजनीतिक हलकों में अटकलों का बाज़ार गर्म है। उस कार्यक्रम में राज्य के कई दिग्गज पाटीदार नेता मौजूद थे। वैसे रूपाणी को पद से हटाए जाने की अटकलें पिछले कुछ समय से गुजरात में सुनी जा रही थीं। उनके उत्तराधिकारी के रूप में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया के नाम को उछाला जा रहा था हालांकि उन्होंने इस बात को कई बार .खारिज किया था।

भाजपा के शीर्ष नेताओं ने हालांकि उनके उत्तराधिकारी के नाम के मामले में चुप्पी साध रखी है पर सूत्रों के अनुसार इस पद पर किसी पाटीदार नेता को लाए जाने की अधिक सम्भावना है। पार्टी प्रधानमंत्री श्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में अगले साल होने वाले चुनाव को हर हाल में जीतना चाहती है। राज्य में राजनीतिक रूप से दबंग पाटीदार समाज को पारम्परिक रूप से भाजपा का बड़ा वोट बैंक माना जाता रहा है। रूपाणी ने जब इस्तीफा दिया तो उनके साथ गुजरात के तीन बड़े पाटीदार नेता केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परशोत्तम रूपाला तथा उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी उपस्थित थे।

बताया जाता है कि रूपाणी के भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद और  मोदी के करीबी माने जाने वाले सी आर पाटिल के साथ भी बहुत अच्छे सम्बंध नहीं रहे हैं। राजनीतिक हलकों में पाटिल और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल को भी मुख्यमंत्री पद के एक सम्भावित उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.