Gujarat : मोदी आज गुजरात में पीएमजेएवाई-एमए योजना आयुष्मान कार्ड वितरण का आरंभ करेंगे

Samachar Jagat | Monday, 17 Oct 2022 09:47:50 AM
Gujarat  : Modi to launch PMJAY-MA scheme Ayushman card distribution in Gujarat today

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (पीएमजेएवाई-एमए) योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।एक आधिकारिक विज्ञप्ति में रविवार को कहा गया कि मोदी गुजरात की राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे और तीन लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि आयुष्मान पीवीसी कार्ड (पॉलीविनाइल क्लोराइड सामग्री से बने जिन्हें आसानी से ले जाया जा सकता है) को गुजरात में पीएमजेएवाई-एमए योजना के तहत 50 लाख से अधिक लाभार्थियों को वितरित किया जाना है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की केंद्र की पीएमजेएवाई योजना को 2019 में गुजरात के 'मुख्यमंत्री अमृतम’ (एमए) और 'मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य’ (एमएवी) स्वास्थ्य योजनाओं के साथ एकीकृत किया गया था।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके परिणामस्वरूप राज्य योजनाओं के सभी लाभार्थी पीएमजेएवाई-एमए कार्ड प्राप्त करने के पात्र हैं। राज्य सरकार ने कहा कि दो योजनाओं के एकीकरण के बाद से गुजरात में 1.58 करोड़ लाभार्थियों को पीएमजेएवाई-एमए कार्ड जारी किए गए। विज्ञप्ति में कहा गया, ''सितंबर 2021 से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इन लाभार्थियों को नए मुद्रित आयुष्मान पीवीसी कार्ड दिए जाएंगे।’’

गुजरात के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया डिजिटल कार्यक्रम में शामिल होंगे। सरकारी वेबसाइट के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना 'आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई’ के तहत प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.