Harvest Moon 2022: जानिए कैसे, कब दिखेगा हार्वेस्ट मून

Samachar Jagat | Saturday, 10 Sep 2022 10:27:22 AM
Harvest Moon 2022: Know how, when will the Harvest Moon be visible

हार्वेस्ट मून, सबसे लोकप्रिय पूर्ण चंद्रमाओं में से एक जिसे हम हर साल देखते हैं।  इस साल शनिवार को होगा, भले ही यह इस साल सुपरमून न हो। यह पूर्णिमा न तो असाधारण है। वास्तव में मई में वापस आने वाले चार सुपरमून के बाद यह शायद सबसे कम दिलचस्प पूर्णिमा है जिसे हमने महीनों में देखेंगे है।

फसल चाँद जो ऐतिहासिक रूप से उत्तरी गोलार्ध में गर्मियों के अंत का प्रतीक है। उसको कम से कम गूढ़ पूर्णिमा उपनामों से भी जाना जाता है। नासा के अनुसार  यूरोपीय में कम से कम 1706 के बाद से इसका इस्तेमाल किया गया है। फसल चंद्रमा को आमतौर पर सितंबर में पूर्णिमा के रूप में जाना जाता है लेकिन यह पूर्णिमा है जो शरद ऋतु विषुव के सबसे करीब होती है।

इस पूर्णिमा को यूरोप में फल चंद्रमा या जौ चंद्रमा के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे नाम जो इसे एक बार फिर उत्तरी गोलार्ध की आवधिक गिरावट फसल से जोड़ते हैं। इसी कारण से अमेरिका में अल्गोंक्विन जनजातियों ने इसे "मकई चंद्रमा" के रूप में भी संदर्भित किया है। फसल का चंद्रमा 2022 में शनिवार को उदय होगा और हर पूर्णिमा की तरह यह शाम को पश्चिम में सूर्य के अस्त होने के तुरंत बाद दिखेगा। यह चंद्रमा एक दिन पहले या बाद में भी दिखाई देता है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.