Headlines at 2 pm: दोपहर दो बजे के मुख्य समाचार

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 02:22:35 PM
Headlines at 2 pm

नयी दिल्ली। बृहस्पतिवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

मोदी विश्व स्वास्थ्य दिवस
सरकार किफायती और अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को 'विश्व स्वास्थ्य दिवस’ के अवसर पर कहा कि सरकार नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार करने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

 सीएनजी मूल्य वृद्धि
दिल्ली में लगातार दूसरे दिन महंगी हुई सीएनजी, ढाई रुपये प्रति किलो की वृद्धि
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे दिन सीएनजी की कीमतें बढ़ाई गईं। सीएनजी के दाम में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई है जिसके साथ मार्च से अब तक दाम कुल 12.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़े हैं।

स्थगित लीड रास
राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
नयी दिल्ली, कांग्रेस  और शिव सेना सहित कुछ अन्य विपक्षी दलों के भारी हंगामे के बीच, राज्यसभा की बैठक निर्धारित तिथि से एक दिन पहले ही बृहस्पतिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे के कारण सभापति एम वेंकैया नायडू अपना पारंपरिक समापन संबोधन भी नहीं दे सके।

वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के 1,033 नये मामले
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,033 नये मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,31,958 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 11,639 रह गई है।

 केरल माकपा थॉमस
कांग्रेस नेता थॉमस ने माकपा के सेमिनार में भाग लेने की घोषणा की
कोच्चि (केरल), कांग्रेस  नेतृत्व के सख्त दिशा निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री के वी थॉमस ने बृहस्पतिवार को यहां एलान किया कि वह सत्तारूढ़ माकपा द्बारा पार्टी कांग्रेस  के तौर पर कन्नूर में आयोजित किए जा रहे सेमिनार में भाग लेंगे।

बंगाल बोगतुई अदालत याचिका
तृणमूल क ांग्रेस के नेता भादू शेख की हत्या की सीबीआई जांच की मांग
कोलकाता, तृणमूल कांग्रेस के नेता भादू शेख की हत्या की जांच स्थानीय पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने की मांग वाली याचिका में दावा किया गया है यह मामला बोगतुई गांव में नौ लोगों की हत्या से जुड़ा है, जिन्हें 21 मार्च को उनके घरों में कथित तौर पर जिदा जला दिया गया था।

तुर्की सऊदी खशोगी
तुर्की ने खशोगी की हत्या के आरोपी सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमा स्थगित किया
इस्तांबुल (तुर्की), तुर्की की एक अदालत ने वाशिगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगी की निर्मम हत्या के आरोपी सऊदी अरब के 26 लोगों की अनुपस्थिति में मुकदमे को बृहस्पतिवार को निलंबित कर दिया और मामला सऊदी अरब को स्थानांतरित कर दिया है।

ईपीएफ राप्र
निष्क्रिय ईपीएफ खातों में जमा हैं 393०.85 करोड़ रुपये : सरकार
नयी दिल्ली, सरकार ने बृहस्पतिवार को संसद को बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में निष्क्रिय खातों में कुल 393०.85 करोड़ रुपये जमा हैं।

रूस यूक्रेन युद्ध
रूस यूक्रेन के पूर्वी हिस्से पर नए सिरे से हमले की तैयारी कर रहा है
कीव, रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाकों से तो अपनी फौज हटा ली है लेकिन वह पूर्वी हिस्से डोनबास पर हमले तेज़ करने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों ने क्षेत्र के लोगों से जल्द जल्द वहां से निकल जाने को कहा है।

खेल बैडमिटन दूसरी लीड भारत
सिधू और श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में, लक्ष्य और मालविका कोरिया ओपन से बाहर
सुनचियोन, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिधू और किदांबी श्रीकांत ने गुरुवार को यहां कोरिया ओपन सुपर 500 बैडमिटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन लक्ष्य सेन और मालविका बंसोड़ दूसरे दौर के अपने अपने मुकाबले हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

खेल आईपीएल जुर्माना
नितीश राणा पर मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना, बुमराह को फटकार
मुंबई, कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज नितीश राणा पर मुंबई इंडियन्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान लेवल एक के अपराध के लिए मैच फीस का 10  प्रतिशत जुर्माना और फटकार लगाई गई। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.