Health Ministry ने पूरे भारत में कोविड -19 मामलों में तेज गिरावट की घोषणा की

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Jun 2021 05:14:01 PM
Health Ministry declares sharp decline Covid-19 cases across India

NEW DELHI: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों से पूरे भारत में नए और सक्रिय दोनों तरह के कोविड -19 मामलों में तेज गिरावट आई है।

वर्तमान स्थिति पर एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य, लव अग्रवाल ने कहा कि 24 घंटों में, भारत में 86,490 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 7 मई को दैनिक मामले 4.14 लाख थे, लेकिन घटकर 2.67 लाख हो गए थे। 19 मई और 2 लाख के आंकड़े से नीचे आ गया था। उन्होंने कहा, "प्रति दिन कोविड के मामलों में गिरावट को देखते हुए, हमने विश्लेषण किया है कि भारत में दैनिक मामलों में लगभग 79 प्रतिशत की कमी देखी गई है, जो हम सभी के लिए एक बड़ा विकास है, लेकिन हमें सख्त कोविड व्यवहार पर काम जारी रखना होगा," उन्होंने कहा।


 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक कोविड सकारात्मकता दर में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है।

भारत में भी पिछले कुछ दिनों में सक्रिय मामलों में भारी गिरावट देखी गई है। मंत्रालय के अनुसार, सक्रिय मामले, 10 मई तक, औसतन 37.45 लाख दर्ज किए गए थे, लेकिन अब घटकर 13 लाख या लगभग 65 प्रतिशत कम हो गए हैं।

अनलॉक अपडेट: कोविड -19 स्थिति में सुधार के साथ, कई राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र उन प्रमुख राज्यों में शामिल हैं जहां कोविड प्रतिबंधों के बीच धीरे-धीरे अनलॉक शुरू हो गया है। हरियाणा, कर्नाटक जैसे राज्यों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है और अपने राज्यों में अधिक गतिविधियों की अनुमति दी है। आने वाले दिनों में और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश खुलने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि मामले लगातार गिर रहे हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.