दक्षिण गोवा में बनाया जाएगा आईआईटी परिसर : Chief Minister Sawant

Samachar Jagat | Tuesday, 24 Jan 2023 11:41:00 AM
IIT campus to be built in South Goa: Chief Minister Sawant

पणजी : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि दक्षिण गोवा में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का एक परिसर बनाया जाएगा और इसके लिए उपयुक्त जमीन की तलाश की जा रही है। राज्य सरकार ने पहले उत्तरी गोवा जिले के सत्तारी तालुका में शेल-मेलौलिम गांव में आईआईटी परिसर स्थापित करने के लिए एक जमीन पसंद की थी, लेकिन 2021 में स्थानीय लोगों के हिसक विरोध के बाद इस परियोजना को रद्द कर दिया गया।

इसके बाद दक्षिण गोवा जिले के संगेम तालुका में कोटारली में एक और भूखंड को इसके लिए उपयुक्त पाया गया, लेकिन जगह कम होने के कारण परियोजना को पिछले साल फिर रोक दिया गया। गोवा विधानसभा के हाल ही में सम्पन्न शीतकालीन सत्र में भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। सावंत ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, '' आईआईटी परिसर दक्षिण गोवा में स्थापित किया जाएगा। उसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है।’’

मुख्यमंत्री ने पहले राज्य विधानसभा में कहा था कि कुछ लोग आईआईटी गोवा परिसर के लिए भूमि अधिग्रहण का विरोध कर रहे थे। उन्होंने ''अनावश्यक विरोध’’ की आशंका के कारण उस क्षेत्र का खुलासा करने से इनकार कर दिया था जहां यह जमीन स्थित है। इस मुद्दे पर सदन में चर्चा के दौरान दक्षिण गोवा में क्यूपेम विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस के विधायक अल्टोन डी कोस्टा ने राज्य सरकार से अपने निर्वाचन क्षेत्र में आईआईटी परिसर स्थापित करने को कहा था। उन्होंने कहा था कि क्यूपेम निर्वाचन क्षेत्र के बैतूल में संस्थान परिसर स्थापित करने के लिए उपयुक्त जमीन है। 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.