केंद्र सरकार ने तीसरी लहर को देखते हुए 18 वर्ष से कम उम्र वालों के लिए जारी की नई गाइडलाइन, Remdesivir का इस्तेमाल न करने के दिए निर्देश

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jun 2021 01:37:04 PM
In view of the third wave, the central government issued a new guideline for those below the age of 18, instructed not to use Remdesivir

इंटरनेट डेस्क। देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार इस से बचाव के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। विशेषज्ञों का मानना है कि तीसरी लहर का बच्चों पर ज्यादा असर पड़ सकता है। केंद्र सरकार ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोरोना होने पर उनके इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाइडलाइन में कोरोना के इलाज के लिए बच्चों को रेमडेसिविर ना देने के बारे में स्पष्ट कहा गया है। बेहद जरूरी होने पर ही सीटी स्कैन कराएं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में रेमडेसिविर का इस्तेमाल करने पर उन पर इसका क्या असर पड़ेगा और ये उनके लिए कितनी सुरक्षित है इसको लेकर अभी तक पर्याप्त डाटा उपलब्ध नहीं है। 

 

डीजीएचएस ने अपनी गाइडलाइन में 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों के लिए उंगली में पल्स ऑक्सीमीटर लगा कर 6 मिनट का वॉक टेस्ट लेने की भी सलाह दी है। कोरोना संक्रमित बच्चों की शारीरिक क्षमता का ओपटा करने के लिए इस टेस्ट की सलाह दी गयी है। 



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.