India : भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में न्यूयॉर्क में 'इंडिया एट 75’ कार्यक्रम का आयोजन

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Apr 2022 09:27:22 AM
India  : India at 75' event organized in New York to commemorate 75th anniversary of India's independence

न्यूयॉर्क (अमेरिका) |  भारत की स्वतंत्रा के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यहां भारत का महावाणिज्य दूतावास शहर के सांस्कृतिक संगठन और बच्चों के एक संग्रहालय के सहयोग से एक सप्ताह लंबे 'इंडिया एट 75’ कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इसमें भारतीय इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए पारंपरिक चित्रकला, संगीत और कथावाचक सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

'द कलचर ट्री’ ने एक बयान में बताया कि न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास, द कल्चर ट्री और चिल्ड्रन म्यूज़ियम ऑफ़ मैनहट्टन (सीएमओएम) ने सोमवार को विशेष कार्यक्रमों और गतिविधियों की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य नृत्य, संगीत, साहित्य, कला आदि के माध्यम से भारत और उसके लोगों की विविधता का जश्न मनाना है।

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक विश्वव्यापी उत्सव 'इंडिया एट 75’ का न्यूयॉर्क में शुभारंभ करते हुए महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने कहा, ''हम भारत के एक उत्सव का जश्न न्यूयॉर्क में सभी बच्चों और उनके परिवारों के साथ मनाने को लेकर उत्साहित हैं। हम भारत की स्वतंत्रता, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

उन्होंने इस खास वर्ष में भारत का जश्न मनाने के लिए 'चिल्ड्रन म्यूजियम’ और 'द कल्चर ट्री’ के साथ साझेदारी की भी सराहना की। 'द कल्चर ट्री’ के संस्थापक एवं अध्यक्ष अनु सहगल ने कहा, ''इस तरह के आयोजनों के माध्यम से हम एक-दूसरे की संस्कृति के बारे में जान पाते हैं,

जिससे हमें एक खुले विचार वाला एवं सम्मानजनक शख्स बनने में मदद मिल सकती है। साथ ही, इससे प्रवासी बच्चे और परिवार अपनी विरासत से जुड़ सकते हैं और उसका जश्न मना सकते हैं।’’ सीएमओएम में निदेशक डेविड रोइज ने कहा, '' 'इंडिया एट 75’ जैसे कार्यक्रमों तथा हमारे कई अन्य समारोह से परिवारों को अपनी सांस्कृतिक प्रथाओं को साझा करने और अपने दोस्तों एवं पड़ोसियों के बारे में जानने का अद्भुत अवसर मिलता है।’’ इन कार्यक्रमों का आयोजन 24 अप्रैल तक किया जाएगा। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.