India प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम कोविड-19 मामलों वाले देशों की सूची में यथावत : सरकार

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Oct 2020 09:16:01 PM
India is consistently in the list of countries with the lowest covid-19 cases per 10 lakh population

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ठोस कदमों तथा समन्वित रणनीति की वजह से भारत प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना वायरस संक्रमण और इससे होने वाली मौतों के सबसे कम मामलों वाले देशों की सूची में लगातार बना हुआ है। प्रति 1० लाख की आबादी पर कोविड-19 के मामलों का वैश्विक आंकड़ा 5,552 है। भारत में प्रति 1० लाख की आबादी पर यह आंकड़ा 5,79० है। अमेरिका, ब्राजील, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस और दक्षिण अफ्रीका में इसके मुकाबले काफी अधिक मामले हैं।

भारत में प्रति 1० लाख की आबादी पर कोविड-19 संबंधी मौतों का आंकड़ा केवल 87 है जो वैश्विक औसत 148 से बहुत कम है। मंत्रालय ने उल्लेख किया कि कोविड-19 प्रबंधन में लक्षित रणनीति और ठोस कदमों की वजह से भारत इस मामले में अत्यंत बेहतर स्थिति में है। इसने कहा, ''कुल जांच के मामलों में भारत सर्वाधिक जांच करनेवाले देशों में शामिल है। पिछले 24 घंटे में 1०,66,786 नमूनों की जांच के साथ देश में अब तक 1०.5 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।’’

मंत्रालय ने कहा कि सतत रूप से जारी व्यापक और समग्र जांच ने मामलों का शुरू में ही पता लगाने और समय पर प्रभावी उपचार शुरू करने में मदद की है जिसका परिणाम काफी अधिक संख्या में लोगों के ठीक होने और कम मृत्युदर के रूप में निकला है। भारत में वर्तमान में कोविड-19 संबंधी मृत्युदर 1.5० प्रतिशत है। देश में उपचाराधीन मामलों की संख्या में धीरे-धीरे लगातार कमी आ रही है। वर्तमान में भारत में उपचाराधीन मामलों की संख्या 6,1०,8०3 है जो कुल मामलों का महज 7.64 प्रतिशत है। देश में महामारी को शिकस्त दे चुके लोगों की संख्या 72,59,5०9 हो गई है।

मंत्रालय ने कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 43,893 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं इस अवधि में 58,439 लोगों ने महामारी को शिकस्त दी। ठीक हुए मरीजों में से 77 प्रतिशत मरीज 1० राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ताल्लुक रखते हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में एक दिन में सात हजार से अधिक लोग ठीक हुए हैं। मंत्रालय ने कहा, ''संक्रमण के नए मामलों में से 79 प्रतिशत मामले 1० राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं। संक्रमण के सर्वाधिक नए मामलों के साथ केरल महाराष्ट्र से आगे निकल गया है। दोनों राज्यों में हालांकि, अब भी पांच हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं।’’

जिन राज्यों में मामलों में वृद्धि हो रही है, उनमें दिल्ली, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 5०8 लोगों की मौत हुई है। इनमें से मौत के करीब लगभग 79 प्रतिशत मामले 1० राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से संबंधित हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 115 लोगों की मौत हुई है। इसने बुधवार को सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए अपने आंकड़ों में कहा कि 43,893 नए मामलों के साथ भारत में संक्रमण के अब तक सामने आए मामलों की कुल संख्या 79,9०,322 हो गई है। वहीं, 5०8 और मरीजों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 1,2०,०1० हो गई है। (एजेंसी)  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.