बेहतर आर्थिक सहयोग से प्रेरित होनी चाहिए भारत और मेक्सिको की साझेदारी : जयशंकर

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Sep 2021 11:41:06 AM
India-Mexico partnership should be inspired by better economic cooperation: Jaishankar

न्यूज़ डेस्क | विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत और मेक्सिको के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी बेहतर आर्थिक सहयोग से प्रेरित होनी चाहिए। उन्होंने इसके साथ ही मेक्सिको की कंपनियों से देश में निवेश करने का आह्वान किया।

विदेश मंत्री ने साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और औषधि जैसे क्षेत्रों के सामने आने वाली समस्याओं पर ध्यान दिया। जयशंकर इस समय मेक्सिको की तीन दिन की यात्रा पर हैं और विदेश मंत्री के रूप में यह दक्षिण अमेरिकी देश का उनका पहला दौरा है। उन्होंने मंगलवार को मेक्सिको के व्यापार प्रतिनिधियों और मेक्सिको में काम कर रही भारतीय कंपनियों के साथ एक सकारात्मक चर्चा की।

विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ’’मेक्सिको की कंपनियों के सामने भारत में निवेश के आकर्षण की बात रखी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुरूप, भारतीय व्यापार को हमारा निर्यात बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।’’ उन्होंने कहा, ’’आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी), औषधि, कृषि, ऑटो और खाद्य उद्योगों के सामने आने वाली विशिष्ट समस्याओं पर ध्यान किया गया। बेहतर आर्थिक सहयोग से हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी को आगे बढ़ाया जाना चाहिए।’’

जयशंकर पिछले 41 वर्षों में मैक्सिको की यात्रा करने वाले भारत के पहले विदेश मंत्री हैं। जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के लिए अमेरिका गए थे और उसके बाद मेक्सिको के अपने समकक्ष कासाऊबोन के निमंत्रण पर यहां पहुंचे।विदेश मंत्रालय के अनुसार, मेक्सिको इस समय दक्षिण अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है और 2021-22 की अवधि के लिए भारत के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) का अस्थायी सदस्य है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.