इंडियाज मोस्ट वांटेड', भारत में दहशत में फैलाने वाले आतंकी जो पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे

Samachar Jagat | Thursday, 23 Feb 2023 03:20:38 PM
'India's Most Wanted', terrorists spreading terror in India, roaming freely in Pakistan

जावेद अख्तर ने पाकिस्तान के एक कार्यक्रम में कहा है कि मुंबई हमले के आरोपी आज भी पाकिस्तान में खुले घूम रहे हैं. दरअसल, भारत के कई मोस्ट वांटेड आतंकियों का घर पाकिस्तान है.

मशहूर गीतकार जावेद अख्तर हाल ही में पाकिस्तान गए तो उसी की जमीन पर उसे आइना दिखा दिया. जावेद अख्तर ने सीधे कह दिया कि मुंबई हमलों के लोग आज भी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं. मौका था, लाहौर में 17 से 19 फरवरी तक चले फैज फेस्टिवल का, लेकिन यहां जावेद अख्तर का एक बयान वायरल हो गया जिसमें वो पाकिस्तान को बुरी तरह घेरते दिखे. जावेद अख्तर ने कहा कि आजकल जो फिजा इतनी गरम है, वो कम होनी चाहिए. हम तो बंबई के लोग हैं, हमने देखा, हमारे शहर पर कैसे हमला हुआ था. वे लोग नार्वे से तो आए नहीं थे, न ही इजिप्ट से आए थे. वो लोग आपके मुल्क में अभी भी घूम रहे हैं तो ये शिकायत अगर हिंदुस्तानी के दिल में है तो आपको बुरा नहीं मानना चाहिए.

जावेद अख्तर का बयान सिर्फ भावनाओं पर ही नहीं था. इसके पीछे सच्चाई भी है. आज भी मुंबई में आतंकी हमले का मास्टर माइंड खुलेआम पाकिस्तान में घूम रहा है. सिर्फ वही नहीं, भारत के कई मोस्ट वांटेड आतंकी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं. इनके बारे में जान लीजिए.
हाफिज सईद

26 नवम्बर, 2008 को पाकिस्तान से घुसे 10 आतंकियों ने मुंबई की सड़कों पर मौत का तांडव मचाया था. हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी. इस हमले की साजिश पाकिस्तान में बैठे हाफिज सईद ने रची थी. यही नहीं, 2000 में लाल किले पर हमला और 5 अगस्त 2015 को जम्मू कश्मीर में बीएसएफ के काफिले पर हमला भी उसने ही करवाया था.

हाफिज सईद पाकिस्तान में रहता है. इसे यूएन की सुरक्षा परिषद ने भी ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर रखा है. दबाव पड़ता है तो पाकिस्तान दिखावे के लिए इसे गिरफ्तार कर लेता है. 2022 में पाकिस्तान की अदालत से इसे 31 साल की सजा सुनाई गई है, लेकिन जानने वाले कहते हैं कि दरअसल ये सजा फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स की लिस्ट से बचने के लिए दी गई है.

सैयद सलाहु्द्दीन
सैयद सलाहुद्दीन हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख है. जम्मू कश्मीर में आतंकी घटनाओं में इस संगठन का बड़ा हाथ रहता है. सैयद सलाहुद्दीन को अमेरिका ने ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में डाल रखा है. हाल ही में इसे पाकिस्तान में मारे गए मोस्ट वांटेड आतंकी बशीर अहमद पीर के जनाजे में देखा गया था.


दाऊद इब्राहिम
मुंबई में जन्मे दाऊद इब्राहिम का नाम भी भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है. 1993 में मुंबई बम धमाकों के बाद दाऊद भारत से भाग गया और तब से पाकिस्तान ही इसका सुरक्षित ठिकाना बना हुआ है. वर्तमान में दाऊद कराची में रहता है, जहां पाकिस्तान ने उसे हाई सिक्योरिटी दे रखी है. भारत ने इसका सबूत भी सौंपा है, लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार कर देता है. साल 2020 में तो पाकिस्तान ने दाऊद के ठिकाने की बात मान भी ली थी और मकान नंबर तक बता दिया था, लेकिन अगले ही दिन आदत के मुताबिक वह पलट गया. दाऊद को 2003 में यूएन की ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में डाला गया था.

मसूद अजहर
मसूद अजहर जैश-ए-मुहम्मद नामक आतंकी संगठन चलाता है. मसूद अजहर भारत में कई बड़े आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार है. इनमें 2001 का संसद हमला, 2016 में पठानकोट पर हमला और 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला शामिल है. मसूद अजहर वही आतंकी है जिसे 1999 में भारतीय विमान अपहरण के बाद यात्रियों के बदले छोड़ा गया था.

जकी-उर रहमान लखवी
यह लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर है. इसके हाफिज सईद का बेहद करीबी माना जाता है. मुंबई हमलों की साजिश रचने में इसका भी हाथ था. 2008 में संयुक्त राष्ट्र ने इसे वैश्विक आतंकियों की लिस्ट में डाला था. यह पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में ठिकाना बनाए हुए है.

अब्दुल रहमान मक्की
1954 में जन्मे भट्टी को इसी जनवरी 2023 में संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकियों की लिस्ट में डाला है. यह हाफिज सईद का रिश्तेदार भी है. लश्कर के डिप्टी चीफ के साथ ही वह राजनीतिक विंग जमाद उद दावा का भी चीफ है. इस संगठन का इस्तेमाल लश्कर-ए-तैयबा के लिए धन जुटाने में किया जाता है.

जफर इकबाल
जफर इकबाल का नाम भी ग्लोबल टेररिस्ट में डाला हुआ है. इसका जन्म जम्मू कश्मीर में हुआ था लेकिन इस समय यह पाकिस्तान में बैठा हुआ है. वर्तमान में उसका ठिकाना लाहौर में है. इकबाल भारत में कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुका है.

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.