विश्वभर में भारतीय दूतावासों ने अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किए

Samachar Jagat | Saturday, 21 Mar 2020 03:24:38 PM
Indian embassies around the world issue advisories for their citizens

पेरिस,  फ्रांस में भारतीय दूतावास ने अपने उन नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है जो 22 मार्च से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर लगने वाले भारत के सप्ताह भर के प्रतिबंध से पहले स्वदेश लौटना चाहते हैं।



loading...

कनाडा, यूनान, फिनलैंड और एस्टोनिया, इज़राइल, जापान, वियतनाम, बुल्गारिया और उत्तर मैसेडोनिया, रूस, क्यूबा, ब्राजील और स्विट्जरलैंड समेत कई अन्य देशों में भारतीय दूतावासों ने परामर्श जारी किए हैं और चितित भारतीयों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं।

फ्रांस में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को एक ट्वीट के माध्यम से कतर एयरवेज उड़ान की जानकारी मुहैया कराई जो भारत के यात्रा प्रतिबंध की समय सीमा शुरू होने से पहले पेरिस से उड़ान भरेगी।

उसने कहा, ''कतर एयवेज का विमान उड़ान भरेगा। ट्रांजिस के दौरान सीडीजी हवाईअड्डा पेरिस में फंसे सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे तत्काल इस उड़ान में बुकिग कराएं। ऐसा नहीं कर पाने पर दूतावास के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं करना मुश्किल होगा।’’

इसी प्रकार यूनान में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को परामर्श जारी करके भारतीयों से संयम बरतने, सुरक्षित रहने और भारतीय एवं यूनानी प्राधिकारियों के निर्देशों के पालन की अपील की।

कजाखस्तान में भारतीय दूतावास ने अल्माटी हवाईअड्डे पर भारत के लिए उड़ान का इंतजार कर रहे भारतीय छात्रों से यात्रा प्रतिबंधों के कारण छात्रावास लौटने को कहा।

इजराइल में भी भारतीय दूतावास ने भारतीयों से देश के बाहर सभी गैर जरूरी यात्राएं टालने की अपील की।
कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने अपने नागरिकों को भरोसा दिलाया कि वह कनाडा सरकार और कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों के प्राधिकारियों के संपर्क में है ताकि भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

रूस, ब्राजील, क्यूबा, बुल्गारिया और उत्तर मैसेडोनिया, फिनलैंड और एस्टोनिया, जापान, वियतनाम और मंगोलिया समेत कई अन्य देशों में भारतीय दूतावासों ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच भारत ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि 22 मार्च से 29 मार्च तक वह अपने देश में किसी भी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान को उतरने की अनुमति नहीं देगा।

इस वायरस से भारत में 258 और दुनियाभर में 2,75,427 लोग संक्रमित हैं।

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.