दुनियाभर में रह रहे भारतीय देश को आत्म-निर्भर बनाने में मदद कर सकते हैं: श्रीपद नाइक

Samachar Jagat | Monday, 27 Jul 2020 10:16:02 AM
Indians living around the world can help make the country self-reliant: Shripad Naik

न्यूयॉर्क। रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने रविवार को कहा कि दुनिया भर में रह रहे भारतीय, भारत को आत्म-निर्भर बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।


नाइक ने 'जयपुर फुट यूएसए’ द्बारा 'आत्म-निर्भर भारत’ विषय पर आयोजित एक डिजिटल सम्मेलन में कहा कि कई अन्य देशों की तरह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचाया है, जिसके बाद सरकार ने कदम उठाए।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के मद्देनजर 2० लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, जो देश की जीडीपी के 1० प्रतिशत के बराबर है।
नाइक ने कहा कि विनिर्माण का केंद्र आत्म-निर्भर भारत अन्य देशों की भी मदद कर सकता है।
उन्होंने कहा, ''आत्म-निर्भर भारत अभियान का उद्देश्य वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कड़ी प्रतिद्बंद्बता के बीच भारत को आत्म-निर्भर बनाना और कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित गरीबों को सशक्त करना है।’’
उन्होंने कहा कि भारत को आत्म-निर्भर बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में विदेशों में भारतीय समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


इस बीच, आरएसएस के वरिष्ठ नेता और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ''काफी प्रगति’’ कर रहा है और देश कोरोना वायरस संकट से ''मजबूत बनकर उबरेगा’’।


उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत विभिन्न मोर्चों पर बड़े कदम उठा रहा है, भले ही वह आतंकवाद से निपटने का मामला हो या लैंगिक समानता की बात हो।
वेबिनार में वक्ताओं ने करगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए भारतीय जवानों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। देशभर में करगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर इस युद्ध के नायकों को याद किया गया।
'जयपुर फुट यूएसए’ के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने 'वसुधैव कुटुम्बकम्' की विचारधारा पर बल दिया और कहा कि आत्म-निर्भर भारत से अन्य देशों को भी लाभ होगा। (एजेंसी)



 
loading...
loading...

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.