पहल : NIFT में डिजाइन हुए खादी के विशेष परिधान पहनेंगे एकलव्य आदिवासी स्कूल के बच्चे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दी जानकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Jan 2021 06:55:55 PM
Initiative: eklavya Tribal school children will wear special Khadi apparel designed in NIFT, Union Minister Arjun Munda gave information

इंटरनेट डेस्क। अब नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार कपड़े आदिवासी छात्रों को विशेष रूप से मुहैया कराए जाएंगे। सरकार संचालित एकलव्य मॉडल आवासीय छात्रावासों में अध्ययन कर रहे आदिवासी विद्यार्थियों को खादी के विशेष परिधान मिलेंगे जिन्हें यहां नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) ने तैयार किया है। आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन स्कूलों में अब तक छात्रों के लिए कोई विशेष परिधान नहीं था। निफ्ट, नई दिल्ली ने परिधान तैयार किया है जिसमें एक विशेष लोगों और अलग तरह के रंगों का सामंजस्य है। इसके लिए केवीआईसी से सबसे अच्छा खादी का कपड़ा मंगाया जाएगा।

मुंडा ने बताया कि मंत्रालय इस उद्देश्य से 2020-21 में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के पास से 14.7 करोड़ रुपये कीमत का छह लाख मीटर खादी का कपड़ा खरीदेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में केवीआईसी के साथ करार किया गया है। इस समय 23 राज्यों में स्थित ऐसे स्कूलों में करीब 73000 आदिवासी छात्र पढ़ रहे हैं।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.