राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर उज्जैन में चार मई को अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 01:51:44 PM
International seminar on National Education Policy on May 4 in Ujjain

उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर अगले माह 4 मई को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान शामिल होंगे। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर 4 मई को उज्जैन में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी होगी, जिसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान मुख्य अतिथि होंगे। श्री प्रधान यहां'ए प्लस’नेक ग्रेड प्राप्त माधव विज्ञान महाविद्यालय में 2० करोड़ की लागत से बनने वाले सभागृह का भूमि-पूजन भी करेंगे।


डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को एक वर्ष पूर्ण होने जा रहा है। आगामी सत्र में इस नीति के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में आ रही चुनौतियों को हल करने में सहायक सिद्ध होगी।


उन्होंने बताया कि श्री प्रधान सांदीपनि वेद विद्या प्रतिष्ठान की साधारण सभा में भाग लेंगे और खगोलीय वेधशाला, डोंगला का भी भ्रमण करेंगे। इस संगोष्ठी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की ड्राफ्टिग कमेटी के सदस्य मंजुल भार्गव (बोस्टन) एवं तेजिदर शर्मा (मलेशिया) ऑनलाइन जुड़ेंगे। इसमें मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षाविद्, उद्योग जगत के विशेषज्ञ और कॉलेज के प्राचार्य भाग लेंगे।


उद्घाटन सत्र में राज्यपाल मंगुभाई पटेल एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान का वीडियो संदेश प्रसारित होगा। साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति में हुई वार्षिक गतिविधियों एवं शोध-पत्रों पर केन्द्रित पत्रिका का विमोचन किया जाएगा। संगोष्ठी में दो तकनीकी-सत्र होंगे। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.