IRCTC Tatkal Ticket Booking: त्योहारी सीजन के दौरान कन्फर्म ट्रेन टिकट करना चाहते हैं प्राप्त? इन बातों का रखें ध्यान

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 12:43:28 PM
IRCTC Tatkal Ticket Booking: Want to get confirmed train tickets during the festive season? keep these things in mind

त्योहारों का मौसम आने में ही है और अगर आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक अपडेट है। भारतीय रेलवे में तत्काल ट्रेन यात्रा को यात्रा से एक दिन पहले ही बुक किया जा सकता है। जहां 3एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। वहीं स्लीपर के लिए टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं।

यहां कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं

सभी डिटेल्स तैयार रखें

तत्काल ट्रेन बुकिंग के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीज है समय। यह महत्वपूर्ण है कि यात्री अपने यात्रा विवरण पहले से तैयार रखें और उन्हें जल्द से जल्द अपलोड करें।

एक 'मास्टर लिस्ट' बनाएँ

IRCTC वेबसाइट के 'माई प्रोफाइल' सेक्शन में जाएं और सभी यात्री सूचनाओं के साथ 'मास्टर लिस्ट' बनाएं। यह किसी भी समय ट्रेन बुकिंग में सहायता करता है। प्रत्येक यात्रा के लिए एक अलग 'यात्रा लिस्ट' भी बनानी होगी। जिसके लिए आप तत्काल टिकट खरीदना चाहते हैं।

बर्थ की वरीयता
जब बर्थ वरीयताएँ मांगी जाती हैं तो प्रक्रिया को सरल रखने के लिए कोई भी विकल्प न चुनें। संभावना है कि यदि आप निचली बर्थ चुनते हैं तो यह उपलब्ध नहीं होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.