Kabul Gurudwara : आईएसआईएस के खुरासान आतंकवादियों ने काबुल गुरुद्बारा पर हमला किया

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 03:29:40 PM
Kabul Gurudwara : Khorasan terrorists of ISIS attacked Kabul Gurudwara

काबुल/नयी दिल्ली  |  काबुल में कार्ते परवान गुरुद्बारा पर आतंकवादी हमले में दो लोगों की मौत हो गयी। हमले में एक बजुर्ग सिख और अन्य एक अफगानी सुरक्षा गार्ड की मौत की रिपोर्ट है। रिपोर्ट के अनुसार इस्लामिक स्टेट के खुरासन गुट (आईएसआईएस) से जुड़े कुछ आतंवादियों ने शनिवार सुबह गुरुद्बारे पर गोलाबारी की। हमले के समय धमाकों और गोलीबारी की आवाज दूर तक सुनाई दे रही थी। सिख नेता मंजिन्दर सिह सिरसा ने बाद में बताया कि हमलावरों को अफगानी सुरक्षा बलों के जवानों ने काबू में कर लिया है। गुरुद्बारे परिसर की स्थिति पर अब अफगानी पुलिस का नियंत्रण है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के सिख और हिन्दू गुरुद्बारे में फंस गये है और दो लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल भेजा गया जिनमें से एक की मौत हो गयी। श्री सिह ने कहा कि हमले में 60 वर्षीय अफगान सिख सविदर सिह की मौत हो गयी है। वह गजनी प्रांत का मूल निवासी था, जबकि उनका परिवार दिल्ली में रहता है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना सविदर सिह के परिवार के साथ है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख कई समस्याओं से जूझ रहे हैं और काबुल में आतंकवादी हमले ने सिखों के लिए शांति और सछ्वाव की उम्मीदें खत्म हो गयी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल गुरुद्बारा हमले की कड़े शब्दों में निदा की। उन्होंने कहा कि गुरुद्बारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और पहली और मुख्य चिता सिख समुदाय के कल्याण की है।

भारत सरकार ने कहा कि काबुल में गुरुद्बारे पर हमले की रिपोर्ट से सरकार चितित है और स्थिति पर नजरें बनाएं हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदम बागची ने एक बयान में कहा कि काबुल से गुरुद्बारे पर हमले की रिपोर्ट से हम बेहद चितित हैं।
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिदर सिह ने हमले पर गहरी चिता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्बारा साहिब पर हमले की खबर सुनकर बहुत चितित हूं।

देश से बाहर रह रहे अफगानी नेता अमरुल्ला सालेह ने  में कहा है कि हमला हक्कानी नेटवर्क द्बारा किया गया है।
सोशल मीडिया के अनुसार शुरुआती जानकारी में गुरुद्बारे के गेट के बाहर हुए धमाकों में दो अफगान मारे गये। अफगान नागरिक हबीब खान ने ट््वीट किया आतंकवादियों ने काबुल शहर के बगहेबाला क्षेत्र में गुरुद्बारे को निशाना बनाकर हमला किया। गुरुवारे के आसपास हिन्दू और सिख समुदाय के लोग रहते हैं। सोशल मीडिया के अनुसार वहां अब तक तीन धमाकों की गूंज सुनाई दी और गोलीबारी जारी थी।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.