कर्नाटक सरकार ने सामाजिक विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों से टीपू सुल्तान के अध्याय हटाने के फैसले पर फिलहाल लगाई रोक

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jul 2020 12:17:44 PM
Karnataka government holds decision to remove Tipu Sultan's chapters from social science text books

बेंगलुरू। कर्नाटक सरकार ने सामाजिक विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों से कुछ अध्याय हटाने के विवादस्पद प्रस्ताव पर फिलहाल रोक लगा दी है।


सरकार ने कोविड-19 का हवाला देते हुए पहली से 1०वीं कक्षा के छात्रों का पाठ्यक्रम कम करने के लिए इस्लाम, ईसाई धर्म, टीपू सुल्तान और उनके पिता हैदर अली से जुड़े अध्याय सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों से हटाने का प्रस्ताव रखा था, जिसका विपक्ष ने काफी विरोध किया और आखिरकार इस फैसले पर रोक लगा दी गई है।


आलोचना के बाद सार्वजनिक निर्देश विभाग ने बुधवार को ''कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार के निर्देशों पर’’ एक नई अधिसूचना जारी की।
उसने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण 2०2०-21 अकादमिक सत्र को शुरू करने में देरी हो रही है। इसलिए पहली से 1०वीं कक्षा के कुछ अध्याय हटाए गए थे ताकि पाठ्यक्रम 12० दिन के अकादमिक सत्र में पूरा हो सके।


आदेश में कहा,'' प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री के निर्देशानुसार अध्याय हटाने के फैसले को फिलहाल स्थगित किया जाता है। इसकी समीक्षा करने के बाद हटाए गए अध्याय वेबसाइट पर डाले जाएंगे।’’ (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.