Congress की 'भारत जोड़ो यात्रा’ के कर्नाटक चरण की शुरुआत शुक्रवार से होगी

Samachar Jagat | Thursday, 29 Sep 2022 02:49:41 PM
Karnataka phase of Congress's 'Bharat Jodo Yatra' will start from Friday

बेंगलुरु | कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ का कर्नाटक चरण शुक्रवार को प्रारंभ होगा और पार्टी के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी केरल की सीमा पर स्थित चामराजनगर जिले के गुंदलूपेट से होते हुए राज्य में प्रवेश करेंगे। कांग्रेस नेताओं को उम्मीद है कि कर्नाटक में इस यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं को नई ऊर्ज़ा मिलेगी जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कर्नाटक में कांग्रेस की यात्रा को 21 दिन में लगभग 511 किलोमीटर का सफर तय करना है। यात्रा के इस चरण पर पूरे देश की नजर भी होगी क्योंकि इसी दौरान पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव भी होना है जो सोनिया गांधी का उत्तराधिकारी होगा।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका वाद्रा राज्य में अलग-अलग मौकों पर यात्रा में शामिल होंगी जिसकी तारीख की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। शिवकुमार ने कहा कि यात्रा के कर्नाटक चरण की शुरुआत 30 सितंबर को सुबह नौ बजे गुंदलूपेट से होगी।उन्होंने कहा कि दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन नंजनगुड तालुका में बदनवालु में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस स्थान को खादी और ग्रामोद्योग केंद्र के लिए जाना जाता है और महात्मा गांधी ने इसका दौरा किया था।
उन्होंने कहा, “दशहरे पर दो दिन का अवकाश होगा। बेल्लारी में एक जनसभा होगी। इस बीच राहुल गांधी हर दिन युवाओं, महिलाओं, नागरिक समाज के लोगों, छात्रों, आदिवासी समुदाय के लोगों और किसानों से मुलाकात करेंगे जिसके लिए टीमें बनाई गई हैं।” यात्रा चामराजनगर, मैसुरु, मांड्या, तुमकुरु, चित्रदुर्गा, बेल्लारी और रायचूर जिले से होकर गुजरेगी। रायचूर से यह जुलूस तेलंगाना में प्रवेश करेगा। इससे पहले पार्टी ने बेल्लारी में 19 अक्टूबर को एक बड़ी जनसभा आयोजित करने की योजना बनाई है।

बेल्लारी कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सोनिया गांधी इस क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीत चुकी हैं और पार्टी ने तत्कालीन भाजपा सरकार और कथित खनन माफिया के विरुद्ध पदयात्रा निकाली थी जिससे उसे 2013 के विधानसभा चुनाव में मदद मिली थी। आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी राज्य और समाज से जुड़े मुद्दे उठा सकते हैं जिसका प्रदेश कांग्रेस पूरा फायदा उठाने का प्रयास करेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि यात्रा के दौरान राज्य सरकार के विरुद्ध भ्रष्टाचार और 40 प्रतिशत कमीशन के आरोप, महंगाई, बेरोजगारी तथा राज्य में हाल में उपजे सांप्रदायिक तनाव के मद्देनजर संवैधानिक और पंथनिरपेक्ष मूल्यों के मुद्दे उठाए जाएंगे और राहुल गांधी इन पर भाषण देंगे। शिवकुमार ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए हर विधायक से उनके निर्वाचन क्षेत्र से पांच-पांच हजार लोगों को लाने को कहा है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.