Kedarnath mob: आइटीबीपी की आपदा प्रबंधन टीमें अलर्ट

Samachar Jagat | Friday, 13 May 2022 09:33:49 AM
Kedarnath mob: ITBP disaster management teams alert

नई  दिल्ली  |  केदारनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की अभूतपूर्व भीड़ को देखते हुए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने अपनी आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा है। आइटीबीपी के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि उनका बल केदारनाथ मंदिर और केदारनाथ घाटी में तीर्थयात्रियों के दर्शन और उनके आवागमन को नियंत्रित कर रहा है।

मंदिर में प्रतिदिन 20 हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं और सोनप्रयाग, ऊखीमठ और केदारनाथ जैसे स्थानों पर केदारनाथ घाटी में आने-जाने वाले तीर्थयात्रियों की भीड़ बढ रही है।इन स्थानों पर आईटीबीपी की टीमें यात्रियों की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही हैं। उन्होंने कहा कि गत 6 मई को मंदिर के कपाट खोले जाने के बाद केवल एक सप्ताह में अब तक अनुमानत: 1 लाख 30 हजार से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आईटीबीपी ने इलाके में अपनी आपदा प्रबंधन टीमों को भी अलर्ट कर दिया है। जगह-जगह ऑक्सीजन सिलेंडर और चिकित्सा उपकरणों के साथ मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं और राज्य प्रशासन की मदद से मेडिकल इमरजेंसी और जरूरत पड़ने पर बीमार लोगों को निकालने का अभ्यास किया जा रहा है।

उधर बद्रीनाथ मंदिर में भी बल की टीमें मंदिर और नागरिक प्रशासन को दर्शन के सुचारू संचालन और तीर्थयात्रियों के मंदिर परिसर में आवागमन आदि के प्रबंधन में मदद कर रही हैं। इस साल चार धाम यात्रा के शुरुआती दिनों में तीर्थयात्रियों की अभूतपूर्व संख्या देखी जा रही है, क्योंकि इसे दो साल बाद कोविड प्रतिबंध हटाने के बाद पूर्व की भांति श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.