BJP विधायकों के बहिर्गमन के बीच केजरीवाल सरकार ने विश्वास मत हासिल किया

Samachar Jagat | Thursday, 01 Sep 2022 04:30:30 PM
Kejriwal government wins trust vote amid walkout of BJP MLAs

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल द्बारा पेश किए गए विश्वास प्रस्ताव को पारित कर दिया। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तीन विधायकों को उपाध्यक्ष के साथ बहस के बाद मार्शल की मदद से सदन से बाहर निकाले जाने के बाद विपक्षी दल के अन्य पांच विधायकों ने बहिर्गमन किया। सदन में मौजूद आम आदमी पार्टी (आप) के सभी विधायकों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया। इसके खिलाफ कोई वोट नहीं पड़ा क्योंकि भाजपा का कोई भी विधायक सदन में मौजूद नहीं था।

भाजपा के तीन विधायकों विजेंद्र गुप्ता, अभय वर्मा तथा मोहन सिह बिष्ट को उपाध्यक्ष राखी बिड़ला के साथ 'नोंकझोंक’ के बाद विधानसभा से मार्शल के जरिए बाहर निकाल दिया गया। बिड़ला ने विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले ध्यानाकर्षण प्रस्ताव संबंधी नोटिस पर गौर करने की उनकी मांग नहीं मानी थी। भाजपा के बाकी विधायकों ने इसके विरोध में सदन से बहिर्गमन कर दिया।
केजरीवाल ने सदन में गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए दावा किया कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के छापे के बाद उस राज्य में उनकी पार्टी के मत प्रतिशत में चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि ''अगर सिसोदिया को गिरफ्तार किया जाता है’’ तो यह मत प्रतिशत दो प्रतिशत और बढ़ जाएगा। केजरीवाल ने दावा किया, ''सीबीआई ने सिसोदिया के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की, उनके गांव जाकर उनके बैंक लॉकर की तलाशी ली। सीबीआई के लोगों ने कहा कि उन्हें उनके खिलाफ कुछ नहीं मिला लेकिन उन पर उन्हें गिरफ्तार करने का दबाव है।’’ केजरीवाल ने विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा कि यह स्पष्ट है कि जांच एजेंसी को सिसोदिया के खिलाफ कुछ भी नहीं मिला उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने सिसोदिया और 'आप’ को 'ईमानदारी का प्रमाण पत्र’ दिया है।

केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा ने उनकी पार्टी के विधायकों को खरीदने की कोशिश की लेकिन उनमें से किसी ने भी प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया। 'आप’ को भाजपा के विकल्प के रूप में पेश करने की कोशिश कर रहे केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर अभी केवल दो पार्टी हैं - 'कट्टर ईमानदार पार्टी और कट्टर बेईमान पार्टी’। उन्होंने कहा, ''पूरी तरह से भ्रष्ट पार्टी में शिक्षित लोगों की कमी है जबकि 'कट्टर ईमानदार’ पार्टी के पास बेहतर शिक्षा वाले, प्रामाणिक आईआईटी डिग्री वाले लोग हैं।’’
केजरीवाल ने कहा, ''वे विधायकों को खरीदने के लिए 20-50 करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। अगर मैं स्कूल और अस्पताल बनाना चाहता हूं तो क्या मैं कुछ गलत कर रहा हूं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके दोनों बच्चे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ते हैं और वह ''भारत में हर बच्चे को समान शिक्षा’’ प्रदान कराना चाहते हैं। केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार राजधानी में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर चितित है। उन्होंने कहा, ''दिल्ली में कानून-व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। हम इस पर उपराज्यपाल और केंद्र को पूरा सहयोग देंगे।’’ उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्बारा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के लिए 'आप’ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी पर केजरीवाल ने कहा, ''अगर हम सार्वजनिक जीवन में हैं तो हमें किसी भी जांच का स्वागत करना चाहिए।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.