केजरीवाल ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू किया

Samachar Jagat | Friday, 07 Aug 2020 03:53:45 PM
 Kejriwal implemented electric vehicle policy in Delhi

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ लागू की जिसके तहत सरकार शहर में पंजीकरण शुल्क और सडक़ कर में छूट देगी तथा नयी इलेक्ट्रिक कारों को 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि देगी।

मीडिया को ऑनलाइन संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस नीति का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को मजबूती देना, नौकरियां पैदा करना और प्रदूषण कम करना है तथा इसे अधिसूचित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने इसे देश की ‘‘प्रगतिशील नीति’’ बताया।

उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत दिल्ली सरकार बिजली से चलने वाले दुपहिया वाहनों, ऑटो और ई-रिक्शा के लिए 30,000 रुपये तक जबकि कारों के लिए 1.5 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि देगी। केजरीवाल ने कहा, ‘‘हमें इस नीति के लागू होने के बाद अगले पांच वर्षों में पांच लाख नए इलेक्ट्रिक वाहनों के सडक़ पर उतरने की उम्मीद है।

दिल्ली सरकार ‘इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ लागू करने के लिए ‘ईवी प्रकोष्ठ’ गठित करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ‘प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन बोर्ड’ का भी गठन करेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत ‘स्क्रैपिंग इंसेंटिव’ देगी और एक साल में 200 चाजिंग केंद्र बनाएगी।(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.