Kerala के राज्यपाल ने देश व दुनियाभर के मलयाली समुदाय के लोगों को 'ओणम’ की शुभकामनाएं दीं

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 01:19:52 PM
Kerala Governor extends 'Onam' greetings to the people of Malayalee community in the country and around the world

तिरुवनंतपुरम |  केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बुधवार को राज्य के लोगों और दुनिया भर में बसे मलयाली समुदाय के लोगों को ओणम की शुभकामनाएं दीं। राजभवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ''राज्य के लोगों और दुनिया भर में बसे केरलवासियों को मेरी ओर से ओणम की हार्दिक शुभकामनाएं। ओणम का उत्सव जीवन में समानता, एकता और समृद्धि का जश्न है। हर घर में यह उत्सव खुशियों के रंग भर देता है।’’

खान ने कहा कि सभी लोगों को ओणम की खूबसूरती और चमक को दुनिया भर में फैलाने के लिए साथ आना चाहिए। ओणम, केरल का सबसे प्रमुख वार्षिक त्योहार है। यह मलयालम कैलेंडर में 'चिगम’ मास की थिरुवोणम तिथि पर पड़ता है। इस साल ओणम आठ सितंबर बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार, केरल पर कभी एक उदार असुर (राक्षस) राजा 'महाबली' का शासन था। उसके शासन काल में सभी समान थे और छल-कपट और चोरी की कोई घटनाएं नहीं होती थीं।

देव (देवता), जो महाबली की लोकप्रियता से ईर्ष्या करते थे उन्होंने भगवान विष्णु की मदद से उन्हें पाताल लोक में पहुंचा दिया था, लेकिन उन्हें हर साल थिरुवोणम तिथि पर केरल लौटने की अनुमति दे दी थी। केरलवासी ओणम को महान राजा की घर वापसी के रूप में मनाते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.