Kushinagar: 15 सितंबर से 30 सितंबर तक बनेगें आयुष्मान कार्ड

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Sep 2022 03:38:37 PM
Kushinagar: Ayushman card will be made from September 15 to September 30

कुशीनगर |  उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 15 से 3० सितंबर के बीच मनाये जा रहे आयुष्मान पखवाड़े के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे।जिलाधिकारी एस राजलिगम ने इस संबंध में बुधवार को यहां संवाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद में 14 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य था, जिसमे लगभग 4 लाख 18 हज़ार कार्ड बन पाए हैं। उन्होनें बताया कि समय-समय पर आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का अभियान शासन स्तर पर एवं जिले स्तर पर संचालित किया जाता है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार के अभियान का मुख्य फोकस अंत्योदय कार्ड होल्डर का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। आशा के मोबाइल पर फेस ऑथेंटिकेशन ऐप डाउनलोड किया जा रहा है, जिसके माध्यम से लाभार्थी का फोटो खींचकर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इस क्रम में हर आयुष्मान कार्ड पर आशा को पांच रूपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है । जनपद में कुल लगभग 1 लाख 17 हज़ार अंत्योदय कार्ड होल्डर है इसमें 38 हज़ार परिवारों का एक भी कार्ड नहीं बन पाया है। इस क्रम में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में लगभग 3 लाख 50 हज़ार अंत्योदय कार्ड लाभार्थी है।

जिलाधिकारी ने मीडिया से आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु आयुष्मान पखवाड़ा के संबंध में प्रचार प्रसार करने की भी अपील की जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सरकार की इस योजना से लाभान्वित हो पाएं।उन्होंने कहा कि यह विशेष अभियान विभिन्न विभागों की सहभागिता के माध्यम से संचालित की जाएगी उद्देश्य जनपद में आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड से आच्छादित करने का है। इस क्रम में राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, मनरेगा, आंगनबाड़ी, खंड विकास अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग द्बारा इस विशेष अभियान में कार्य किए जा रहे हैं और पूरे ब्लॉक को संतृप्त करने की योजना है। उन्होनें बताया कि आज तहसीलवार कार्यशाला भी आयोजित की गई है।

जनपद में कुल 26 लाख मतदाता हैं यदि 14 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बन जाएंगे तो जनपद की कुल 50‘ आबादी आयुष्मान कार्ड से आच्छादित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों के बीच जागरूकता का प्रचार प्रसार काफी जरूरी है जिसमें मीडिया कर्मियों की सहायता अपेक्षित है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित पत्रकारों को महिला स्वयं सहायता समूह द्बारा कुशीनारा ब्रांड से निर्मित स्थानीय उत्पादों के बारे में भी बताया और कहा इनके द्बारा बनाए गए उत्पादों की विगत दिनों जनपद के दौरे पर आए प्रभारी मंत्री/ वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्बारा भी प्रशंसा की गई तथा उनके द्बारा भी कुछ उत्पादों को खरीदा गया। मुख्य सचिव के द्बारा भी इन उत्पादों की प्रशंसा की गई।यह स्थानीय लोगों के लिए रोजगार सृजन का एक अच्छा अवसर है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.