Legislative Council elections : भाजपा के विधान परिषद चुनाव के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

Samachar Jagat | Thursday, 09 Jun 2022 01:33:38 PM
Legislative Council elections : BJP Legislative Council election candidates filed nominations

लखनऊ |  भारतीय जनता पार्टी के नौ प्रत्याशियों ने विधान परिषद चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल किया।
भाजपा ने बुधवार को विधान परिषद चुनाव के लिए नौ प्रत्याशियों की घोषणा की थी। समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशी बुधवार को ही अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव होना है। चूंकि भाजपा और सपा दोनों के मिलाकर 13 ही प्रत्याशी अभी तक मैदान में है इसलिए यह चुनाव निर्विरोध होने की पूरी संभावना है।

बृहस्पतिवार को नामांकन करने वालों में केशव प्रसाद मौर्य, चौधरी भूपेंद्र सिह, दयाशंकर मिश्र दयालु, जेपीएस राठौर, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारी लाल दोहरे और मुकेश शर्मा शामिल हैं। राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप के बीमार होने के कारण उनके प्रतिनिधि ने नामांकन दाखिल किया है। भाजपा के उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिह की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिह का विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है। जबकि सहकारिता राज्य मंत्री जेपीएस राठौर, आयुष राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र दयालु, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी और अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी अभी किसी सदन के सदस्य नहीं है।

इसमें से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 2022 के विधानसभा चुनाव में कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे लेकिन समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल से चुनाव हार गये थे । मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नौ जून तक नामांकन होंगे। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 13 जून है। वहीं, जरूरत पड़ी तो 20 जून को सुबह नौ से शाम चार बजे के बीच मतदान होगा। उसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.