Madhya Pradesh: ‘‘हिंदुस्तान के दिल’’ मध्यप्रदेश पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, पारंपरिक अंदाज में स्वागत

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 01:35:47 PM
Madhya Pradesh:

इंदौर। पड़ोसी देश नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘‘प्रचंड’’ बुधवार से जारी अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा के तहत दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को मध्यप्रदेश के इंदौर पहुंचे जहां उनका पारंपरिक अंदाज में शानदार स्वागत किया गया।

भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रचंड की अगवानी की।
नेपाल के प्रधानमंत्री जैसे ही अपने विमान से हवाई अड्डे पर उतरे, मुख्यमंत्री ने उन्हें पारम्परिक अंगवस्त्रम पहनाकर और गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रचंड ने चौहान से बातचीत में कहा कि वह दो-तीन बार भोपाल आ चुके हैं, लेकिन इंदौर पहली बार आए हैं।

हवाई अड्डा परिसर में प्रचंड के स्वागत के दौरान स्थानीय कलाकारों ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर निमाड़ अंचल के गणगौर नृत्य तथा आदिवासियों के भगोरिया नृत्य की प्रस्तुति दी। इन कलाकारों ने नेपाल के प्रधानमंत्री के सामने उस मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक छटा पेश की जिसे भौगोलिक रूप से भारत के बीचों-बीच स्थित होने के कारण ‘‘हिंदुस्तान का दिल’’ भी कहा जाता है।मध्यप्रदेश में रह रहे नेपाल मूल के लोगों ने भी प्रचंड का हवाई अड्डा परिसर में स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने भारत और नेपाल, दोनों पड़ोसी देशों के राष्ट्रध्वज थाम रखे थे।

प्रचंड के स्वागत के लिए हवाई अड्डा परिसर में लाल कालीन बिछाया गया था। पुलिस ने इस परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड इंदौर के हवाई अड्डे से 55 किलोमीटर दूर स्थित धार्मिक नगरी उज्जैन के लिए रवाना हो गए जहां वह भगवान शिव के 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में शामिल महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करेंगे।अधिकारियों ने बताया कि उज्जैन से इंदौर लौटने के बाद प्रचंड शुक्रवार को दोपहर में मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल के साथ बैठक करेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शुक्रवार की शाम को इंदौर के एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र का दौरा करेंगे जहां स्थानीय अधिकारी उन्हें स्वच्छता के उन टिकाऊ उपायों की जानकारी देंगे जिनके बूते यह शहर पिछले छह साल से साफ-सफाई के मामले में देश भर में सिरमौर बना हुआ है।

उन्होंने बताया कि प्रचंड इंदौर के एक होटल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान की मेजबानी में शुक्रवार रात आयोजित भोज में शामिल होंगे।अधिकारियों ने बताया कि कल शनिवार को प्रचंड शहर में टीसीएस और इन्फोसिस सरीखी दिग्गज आईटी कंपनियों के विशेष आर्थिक क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे और इसके तुरंत बाद दोपहर में दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।प्रचंड बुधवार से भारत की चार दिन की यात्रा पर हैं और उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दोनों देशों के आपसी संबंधों को लेकर राजधानी दिल्ली में वार्ता की थी।

Pc:Dainik Tribune



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.