Maharashtra Ambedkar Literature महाराष्ट्र: डॉ आम्बेडकर पर अबतक हुए शोध और लिखे गए अनेक लेख सब एक वेबसाइट पर हैं मौजूद

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 10:44:58 AM
Maharashtra Ambedkar Literature Maharashtra: Many articles written and researched so far on Dr. Ambedkar are all present on one website.

औरंगाबाद: संविधान निर्माता डॉ बी आर आम्बेडकर पर लिखी गयी किताबें और अन्य भाषाओं में उन पर हुए विभिन्न शोध अब एक ही जगह ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यह पहल यहां डॉ बाबा साहेब आम्बेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय ने की है। डॉ आम्बेडकर की जयंती पर बृहस्पतिवार को 'पीटीआई-भाषा’ को विश्वविद्यालय के 'नॉलेज रिसोर्स सेंटर’ के निदेशक डॉ धर्मराज वीर ने बताया कि उन्हें बाबा साहेब पर लिखा गया सभी साहित्य एक मंच पर-विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लाने का विचार 2019 में आया।

इसके बाद डॉ वीर ने विश्वविद्यालय के सूचना वैज्ञानिक डॉ गजानन खिश्ते के साथ मिल कर संविधान निर्माता पर लिखे गए साहित्य, लेख आदि की तलाश की। डॉ वीर ने बताया, '' यह सब अब एक बटन दबाते ही सामने है । हमने अब तक 22 पुस्तकें, तीन ऑडियो पुस्तकें तथा अंग्रेजी, हिदी और मराठी भाषा में मौजूद 117 शोध थीसिस और भारत तथा विदेशों में डॉ आम्बेडकर पर लिखी गई 21 अन्य थीसिस अपलोड की हैं। हमने डॉ आम्बेडकर के सभी 17 लेखों और भाषणों को भी ऑनलाइन उपलब्ध कराया है।’’

विश्वविद्यालय की वेबसाइट में आम्बेडकर पर मराठी, हिदी, अंग्रेजी, तमिल और कन्नड़ भाषाओं में बने अनेक नाटक और फिल्में भी मौजूद हैं। डॉ वीर ने कहा कि तकनीकी कर्मचारियों की कमी के बावजूद वे डॉ आम्बेडकर पर हुए अब तक के सभी कामों को ऑनलाइन मंच पर एक साथ लाने में कामयाब रहे है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद साहित्य को सभी लोग पढ़ सकते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.