Maharashtra : 'हर हर महादेव’ का प्रदर्शन बाधित करने के आरोप में राकांपा नेता आव्हाड के खिलाफ मामला दर्ज

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2022 05:10:53 PM
Maharashtra : Case registered against NCP leader Awhad for obstructing 'Har Har Mahadev' protest

मुंबई : ठाणे पुलिस ने मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड तथा करीब सौ अन्य लोगों के खिलाफ , एक मल्टीप्लेक्स में मराठी फिल्म ''हर हर महादेव’’ का प्रदर्शन बाधित करने और दर्शकों के साथ धक्कामुक्की करने के आरोप में मामला दर्ज किया है। यह घटना सोमवार को हुई जब आव्हाड और उनके समर्थक ठाणे शहर में एक मल्टीप्लेक्स में कथित तौर पर घुस गए और ''इतिहास के साथ छेड़छाड़’’ के आरोप लगाते हुए 'हर हर महादेव’ फिल्म का प्रदर्शन बाधित किया।

इस सिलसिले में दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार, जब दर्शकों ने अपने पैसे वापस मांगे और फिल्म का प्रदर्शन बाधित करने को लेकर टिप्पणियां कीं तो आव्हाड और उनके समर्थकों ने उनमें से कुछ के साथ धक्कामुक्की की। एक अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच जारी है और फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। एक दर्शक की शिकायत पर आव्हाड के खिलाफ गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने से संबंधित, भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अलावा, धारा 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने के लिए दंड) और 504 (शांति में खलल डालने के लिए उकसाने के इरादे से जानबूझकर अपमानित करना) और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के तहत मामला किया गया है।

इस व्यवधान के बाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने शो का पुन:प्रदर्शन शुरू करवाया। राज्यसभा के पूर्व सदस्य और कोल्हापुर शाही परिवार के वंशज संभाजी छत्रपति ने रविवार को चेताया था कि मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज पर बनने वाली किसी भी फिल्म में तथ्यों से छेड़छाड़ पाई गई तो वह उस फिल्म का विरोध करेंगे और उसकी रिलीज रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। शिवाजी महाराज के वंशज संभाजी छत्रपति ने हाल ही में रिलीज मराठी फिल्म 'हर हर महादेव’ तथा आने वाली फिल्म 'वेदत मराठे वीर दौदाले साथ’ को लेकर भी नाखुशी जाहिर की थी। सोमवार को पुणे शहर में 'हर हर महादेव’ का प्रदर्शन एक मराठा समूह 'संभाजी ब्रिगेड’ के सदस्यों ने बाधित किया।

गुट के एक नेता ने आरोप लगाया कि 'हर हर महादेव’ में तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है जबकि 'वेदत मराठे वीर दौदाले साथ’ में छत्रपति शिवाजी महाराज के सैनिकों 'मावले’ को बेहद निर्मम दिखाया गया है। इससे पहले, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि ऐतिहासिक मराठी फिल्म 'हर हर महादेव' देखने गए दर्शकों की पिटाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसी घटनाओं में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फडणवीस ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा कि लोग लोकतांत्रिक तरीके से अपना विरोध व्यक्त कर सकते थे।

फडणवीस राज्य के गृह मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा “लोगों को लोकतांत्रिक तरीके से अपना विरोध दर्ज कराने की अनुमति है। मैंने फिल्म नहीं देखी है और मुझे विवाद की जानकारी नहीं है।’’ राकांपा के आक्रामक विरोध प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा की महाराष्ट्र महिला शाखा की प्रमुख चित्रा वाघ ने कहा, ''अगर आव्हाड को यह एहसास नहीं है कि वह अब सत्ता में नहीं हैं, तो कानून को उन्हें इस बात का एहसास कराना चाहिए।’’ 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.