नाश्ते और मध्यान्ह भोजन में दिया जाए दूध: Naidu

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 09:00:02 PM
Milk should be given in breakfast and mid-day meal: Naidu

नयी दिल्ली। उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने बच्चों में पोषण का स्तर बढ़ाने के लिए नाश्ते और मध्यान्ह भोजन में उनको दूध देने का सुझाव दिया है।

उप राष्ट्रपति ने यह सुझाव केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ सोमवार को एक मुलाकात में यह सुझाव दिया। केंद्रीय मंत्री ने उप राष्ट्रपति को इस सुझाव पर विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को दिये जाने वाले मध्यान्ह भोजन में दूध को शामिल करने के लिए राज्यों के साथ विचार विमर्श करेगी।

इससे पहले पशुपालन और डेयरी उद्योग सचिव अतुल चतुर्वेदी ने उप राष्ट्रपति आवास पर श्री नायडू से भेंट की और उन्हें कोरोना महामारी के दौरान मुर्गी पालन एवं डेयरी उद्योग के संरक्षण के लिए उठाये गये कदमों से अवगत कराया।

श्री चतुर्वेदी ने बताया कि सरकार ने दुग्ध सहकारी संगठनों से दूध खरीद बढाई गयी है। सहकारी संगठनों को सस्ती पूंजी भी उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होेंने बताया कि सरकारी निजी भागीदारी से मवेशी, भेड और बकरी फार्म विकसिक करने की योजना पर विचार चल रहा है। मवेशियों की नस्ल सुधारने का कार्यकम चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार बच्चों और महिलाओं में कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए सितंबर में तीसरा राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन कर रही है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.