मोदी आज करेंगे वाराणसी में एकीकृत चिकित्सालय का उद्घाटन और अमूल डेयरी का शिलान्यास

Samachar Jagat | Thursday, 23 Dec 2021 09:48:57 AM
Modi to inaugurate Integrated Hospital in Varanasi today and lay foundation stone of Amul Dairy

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नवनिर्मित एकीकृत आयुष चिकित्सालय का आज उद्घाटन और अमूल डेयरी सयंत्र से जुड़ी 'बनास काशी संकुल परियोजना’ के शिलान्यास करने के साथ ही कुल 20 95.67 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात देंगे।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में अगले साल संभावित विधान सभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी की पिछले दस दिनों में वाराणसी की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले वह 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम परिसर के उद्घाटन के लिये आये थे।

प्रधानमंत्री मोदी द्बारा वाराणसी में जनता को समर्पित की जाने वाली योजनाओं में नवनिर्मित एकीकृत आयुष चिकित्सालय सहित 870 .16 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 22 परियोजनाओं के अलावा शिलान्यास की जाने वाली 1225.51 करोड़ रुपये की पांच परियोजनायें शामिल हैं।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मुताबिक वह गुरुवार को दोपहर एक बजे वाराणसी में इन परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

मोदी ने कल रात ट्वीट  कर कहा, ''मेरे संसदीय क्षेत्र के साथ पूरे उत्तर प्रदेश के लिए कल का दिन विकास कार्यों को समर्पित रहेगा। वाराणसी में दोपहर करीब 1 बजे कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनसे राज्य की अर्थव्यवस्था के साथ ही किसान भाई-बहनों को भी लाभ होगा।’’

योगी ने भी कल रात सोशल मीडिया पर कहा, ''आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी कल वाराणसी में'बनास डेयरी संकुल’की आधारशिला रखने के साथ ही अनेक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे। काशी की विकास यात्रा को नए आयाम देते इस आयोजन में मैं भी सम्मिलित रहूंगा।’’

प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी स्थित अमूल परिसर में सयंत्र की आधारशिला रखने के बाद पिडरा तहसील में अन्य विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के अलावा करखियांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान वह उत्तर प्रदेश के 20  लाख परिवारों को संपत्ति का ऑनलाइन मालिकाना हक जारी करेंगे। इनमें करीब 35 हजार परिवार वाराणसी के शामिल हैं।

इससे पहले वह वाराणसी क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने वाली प्रमुख सौग़ात के रूप में 475 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 'बनास काशी संकुल परियोजना’ की आधारशिला भी रखेंगे। इस परियोजना के अंतर्गत वाराणसी में अमूल डेयरी का अत्याधुनिक सयंत्र बनेगा।

सरकार का दावा है कि इससे पूर्वांचल के किसानों और गोपालकों की आय में वृद्धि होने के अलावा लगभग एक लाख लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। लगभग पांच लाख लीटर दूध उत्पादन क्षमता वाला यह सयंत्र दो साल में बनकर तैयार होगा। वाराणसी यात्रा के दौरान मोदी उप्र के 1.74 लाख दुग्ध उत्पादकों के लिये 35.19 करोड़ की बोनस राशि भी जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शहर में 720  स्थलों पर उन्नत सर्विलांस कैमरा, बेनियाबाग पार्क में भूमिगत पार्किंग, पार्क का विकास कार्य और गुरु रविदास की जन्म स्थली सीरगोवर्धन के पर्यटन विकास फेज-1 के तहत सामुदायिक हाल के निर्माण का लोकार्पण करेंगे। साथ ही रामनगर में बायोगैस प्लांट का शिलान्यास भी करेंगे जिससे करीब सौ मीट्रिक टन कचरे से चार हज़ार क्यूबिक मीटर बायोगैस बनेगी। जिससे बनी बिजली का उपयोग पराग डेयरी में की जायेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत भी कर सकते है।

वाराणसी में स्वच्छता अभियान को गति देने के लिये प्रधानमंत्री मोदी 161.31 करोड़ रुपये की लागत से बने एसटीपी रमना का भी लोकार्पण करेंगे। इसकी प्रतिदिन जलशोधन क्षमता 50  एमएलडी है। इसके अलावा बीएचयू में लगभग 250  करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डॉक्टर एवं नर्स हास्टल के अलावा विभिन्न श्रेणी के आवास सहित अन्य योजनाओं का उद्घाटन शामिल है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.