कोच्चि में मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास आज शाम करेंगे Modi

Samachar Jagat | Thursday, 01 Sep 2022 03:15:14 PM
Modi to inaugurate metro projects in Kochi, to lay foundation stone this evening

नयी दिल्ली |  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के विस्तार के पहले चरण का गुरुवार शाम छह बजे उद्घाटन करेंगे और दूसरे चरण की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, पहले चरण के विस्तार में कोच्चि में पोट्टा से एस. एन. जंक्शन तक की मेट्रो लाइन के कार्य की लागत सात सौ करोड़ रुपये है। बयान में कहा गया है कि कोच्चि मेट्रो रेल भारत में कार्बन उत्सर्जन पर नियंत्रण की ­ष्टि से सबसे स्वस्थ परियोजनाओं में एक है और इसकी करीब 55 प्रतिशत बिजली की जरूरत सौर ऊर्जा से पूरी होगी।

कोच्चि मेट्रो रेल के दूसरे चरण में जेएलएन स्टेडियम से इन्फोपार्क तक की 11.2 किमी के रास्ते में 11 स्टेशन बनेंगे और इस पर 1,950 करोड़ रुपये की लागत आएगी। मोदी सरकार में इस समय देश में मेट्रो रेल नेटवर्क का तेजी से विस्तार हुआ है। वर्ष 2004 में केवल पांच शहरों में मेट्रो रेल का परिचालन हो रहा था। अब ये सुविधा 20 शहरों में शुरू हो गयी है। इस दौरान मेट्रो लाइन नेटवर्क 245 किमी से बढèकर 775 किमी तक पहुंच गया है और एक हजार किमी की लाइनों पर काम चल रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.