Modi दो आयुर्वेद संस्थानों का उद्घाटन करेंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Nov 2020 08:00:02 PM
Modi will inaugurate two Ayurveda institutes

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान जामनगर तथा राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर का वीडियो कांफ्रेन्स से उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज यह जानकारी दी। सरकार का मानना है कि ये दोनों संस्थान इक्कसवीं सदी में आयुर्वेद को बढावा देने तथा उसके विकास में दुनिया भर में अग्रणी भूमिका निभायेंगे।

वर्ष 2०16 से देश में हर वर्ष धनवंतरी जयंती के मौके पर आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष धनवंतरी जयंती शुक्रवार को है । इस बार आयुर्वेद दिवस का थीम कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में आयुर्वेद की भूमिका है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में चुनौती से निपटने तथा लोगों को किफायती चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष पद्धति का यथासंभव इस्तेमाल सरकार की प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए आयुष शिक्षा का आधुनिकीकरण भी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। पिछले तीन-चार वर्षों में इस दिशा में अनेक कदम उठाये गये हैं।

जामनगर आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा दिया जाना और जयपुर के संस्थान का मानद विश्वविद्यालय के रूप में उद्घाटन किया जाना आयुर्वेद शिक्षा के आधुनिकीकरण की दिशा में ऐतिहासिक कदम है। इससे ये संस्थान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुरूप आयुर्वेद शिक्षण का स्तर बढा सकेंगे और अनुसंधान को भी बढावा मिलेगा। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.