नए संसद भवन में होगी एक साथ 1350 सांसदों के बैठने की व्यवस्था, Modi दस दिसंबर को करेंगे भूमि पूजन 

Samachar Jagat | Saturday, 05 Dec 2020 05:22:46 PM
Modi will lay the foundation stone of new parliament building on 10 December

इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 10 दिसंबर को नए संसद भवन के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया।

खबरों के अनुसार, नया संसद भवन 21 महीनों में बन लिया जाएगा। इस भवन के निर्माण में लगभग 850 करोड़ रुपए की लागत आएगी। संसद के नए भवन में एक साथ 1350 सांसदों की बैठने की व्यवस्था की जाएगी। 

बताया जा रहा है कि इसी भवन में देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर संसद का सत्र आयोजन किया जाएगा। इस भवन में सांसदों के लिए अलग-अलग कार्यालयों, लाउंज, लाइब्रेरी, समिति कक्ष और भोजन कक्ष की सुविधा होगी।  

खबरों के अनुसार, 65,000 वर्ग मीटर में बनने वाले इस भवन में 3 फ्लोर होंगे जिसमें से एक ग्राउंड फ्लोर जबकि 2 मंजिल उसके ऊपर बनाई जाएंगी। गौरतलब है दस दिसम्बर को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में कई विपक्षी नेताओं को निमंत्रण दिया जाएगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.