UP से लेकर बिहार तक मानसून ने दी दस्तक, तेज हवाओं के साथ भरी वर्षा का लगाया गया अनुमान

Samachar Jagat | Saturday, 12 Jun 2021 12:00:01 PM
Monsoon hits UP and Bihar, rain accompanied by strong wind and thunderstorm

उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार और झारखंड तक मानसून का असर अब दिखने लगा है. भारतीय मौसम मंत्रालय ने शनिवार को अगले 1-2 घंटों के बीच यूपी के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। मौसम मंत्रालय ने पहले ही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश और ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी बारिश की चेतावनी जारी की है। बिहार में अभी बारिश हो रही है।

पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार से भारी बारिश जारी है। मौसम मंत्रालय के अनुसार, मानसून दक्षिण गुजरात के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और दक्षिण गुजरात में भी पहुंच गया है। तो आइए जानते हैं देश के किस हिस्से में कैसा रहेगा मौसम।


 
1. यूपी के कासगंज, बिजनौर, देवबंद, नजीबाबाद, रुड़की, शरणपुर, चांदपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, चंदौसी, बिलारी, अतरौली और आसपास के इलाकों में अगले 2 घंटे के बीच बारिश होने की संभावना है. बिहार में राज्य में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

2. ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों तक तेज हवाएं (25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की भी भविष्यवाणी की गई है।

3. अगले 4-5 दिनों में बिहार, उत्तराखंड के साथ-साथ यूपी और राजस्थान के अन्य हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। शेष उत्तर पश्चिम भारत में 11-14 जून के बीच भारी वर्षा होने वाली है। 12-13 जून को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.